scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Jharkhand Politics: विधानसभा चुनाव के ठीक पहले हेमंत सोरेन की रिहाई से चढ़ा सियासी पारा, क्या BJP की बढ़ेगी टेंशन?

Jharkhand Politics: झारखंड में कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव होंने हैं, जिसके ठीक पहले पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को जमानत मिली है, जिसके चलते विधानसभा चुनाव दिलचस्प हो गया है।
Written by: Abhishek Angad
नई दिल्ली | Updated: June 29, 2024 12:03 IST
jharkhand politics  विधानसभा चुनाव के ठीक पहले हेमंत सोरेन की रिहाई से चढ़ा सियासी पारा  क्या bjp की बढ़ेगी टेंशन
Jharkhand Politics: झारखंड के राजनीति में आएगा बदलाव (सोर्स - एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

Jharkhand Politics: झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को शुक्रवार को ईडी द्वारा गिरफ्तारी के बाद मनी लॉन्ड्रिंग केस में जमानत मिल गई है। इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सोरेन की रिहाई ने राज्य के समीकरणों में बड़ा बदलाव कर दिया है, क्योंकि राज्य की झामुमो-कांग्रेस गठबंधन सरकार को नैतिक तौर पर सोरेन की रिहाई से ताकत मिली है।

Advertisement

बता दें कि हेमंत सोरेन को जनवरी 2024 में गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी से पहले उन्होंने राज्य के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था, और गठबंधन ने उनके चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता घोषित करके मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बिठा दिया है। हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद उनकी पत्नी कल्पना सोरेन झामुमो का चेहरा बन गईं है। उन्होंने अपनी वाकपटुता के जरिए महिलाओं के बीच एक मजबूत छवि बना ली है।

Advertisement

कल्पना सोरेन ने जीा उपचुनाव, लोकसभा में विपक्ष ने दिखाई ताकत

कल्पना सोरेन ने इंडिया गठबंधन के के विभिन्न राष्ट्रीय स्तर के कैंपेन में भी भाग लिया और लोकसभा चुनावों के साथ ही गांडेय विधानसभा में हुए उपचुनाव में 26,000 वोटों से जीत हासिल की थी। बता दें कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन को 5 सीटें मिली थीं। JMM को अकेले तीन सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस को दो सीटें मिलीं। बीजेपी ने यहां 8 सीटें जीती थीं, जबकि उसके सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन को एक सीट मिली थी। खास बात यह है कि विपक्षी गठबंधन ने सभी पांच एसटी-आरक्षित सीटे अपने ही नाम की थी।

बीजेपी को आदिवासी बहुल सभी सीटों पर बुरी हार का सामना करना पड़ा था, यहां तक कि पार्टी ने आदिवासी बहुल दुमका भी गंवा दी, जबकि इस सीट पर पार्टी ने जेएमएम से बगावत करके बीजेपी में आईं हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन को टिकट दिया था। यह बताता है कि झामुमो और उसके सहयोगियों की राज्य के आदिवासी इलाकों में पकड़ बनी हुई है - और सोरेन की गिरफ्तारी के बाद गठबंधन को उम्मीद है कि बीजेपी की हालत यहां और खराब हो सकती है।

रणनीति बदलवा करेगी BJP

सियासी समीकरणों पर राज्य के एक बीजेपी नेता ने कहा कि लोकसभा चुनाव में झारखंड की आदिवासी सीटों पर बीजेपी का प्रचार काम नहीं आया है। ऐसे में अब पार्टी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी राज्य 28 आदिवासी बहुल सीटों पर रणनीति में बदलाव करेगी। सोरेन की रिहाई से राज्य में सियासी समीकरण बदल सकते हैं और उम्मीद है कि झामुमो सहानुभूति कार्ड के जरिए बीजेपी को और बैकफुट पर धकेल सकती है।

Advertisement

ऐसे में कल्पना सोरेन की भूमिका को लेकर एक जेएमएम नेता ने कहा कि उन्हें राज्य सरकार के कैबिनेट में जगह मिल सकती है, क्योकि सभी को पता है कि हेमंत सोरेन की रिहाई पर ईडी उसका विरोध करेगी और वह इस जमानत को ऊपरी अदालत में चुनौती दे सकती है। वहीं बीजेपी को भी लगता है कि हेमंत सोरेन को जमानत मिलने के बाद अब पार्टी को अपने चुनावी कैंपेन में बदलाव करना ही होगा। पार्टी ने हिम्मत दिखाते हुए कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए के प्रभारी असम के मुख्यमंत्री हैं हिमंत बिस्वा सरमा और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान हैं, जो कि नए सिरे से रणनीति बनाएंगे।

हालांकि बीजेपी के एक नेता ने यह स्वीकारा है कि सोरेन की जेल से रिहाई पार्टी द्वारा चलाए जा रहे एजेंडे के लिए एक झटका है, आदिवासी आबादी के बीच अब यह सवाल पूछा जाएगा कि अचानक कोर्ट ने सोरेन को जमानत कैसे दे दी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो