scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट पर शुरू हुई फ्लाइट की टेस्टिंग, सामने आया VIDEO

Jewar Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर खबरें हैं यह दिसंबर 2024 तक शुरु हो सकता है, जिसके बाद 2026 के अंत तक यहां 1 करोड़ से यात्रियों का आगमन हो सकता है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 19, 2024 23:09 IST
jewar airport  जेवर एयरपोर्ट पर शुरू हुई फ्लाइट की टेस्टिंग  सामने आया video
फ्लाइट के अंदर से आया वीडियो हो रहा वायरल (सोर्स - सोशल मीडिया)
Advertisement

Jewar International Airport: नोएडा के जेवर में बन रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा, जिसका निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है और आज इस पर कैलिब्रेशन फ्लाइट्स की टेंस्टिंग भी शुरु हो गई है। टेस्टिंग के तहत आज जेवर एयरपोर्ट के रनवे के ऊपर से पहला विमान गुजारकर यह चेक किया गया कि रनवे पर लगे सभी इक्विपमेंट्स सही से काम कर रहे हैं या नहीं।

जेवर एयरपोर्ट पर हुई कैलिब्रेशन टेस्टिंग का एक वीडियो भी सामने आया है। यह वीडियो फ्लाइट के कैबिन से शुरू किया गया है। इसमें देखा जा सकता है कि कैसे फ्लाइट आसमामन से उड़ते हुए कुछ पल के लिए रनवे पर को टच करती है और फिर उड़ जाती है। यह नजारा देखने में काफी दिलचस्प लग रहा है जो कि सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है।

Advertisement

कैलिब्रेशन फ्लाइट की बात करें तो यह नेविगेशन ऐड, रनवे पर लाइट की व्यवस्था और एयरस्पेस के प्रशिक्षण के लिए होती है। इसे कॉमर्शियल फ्लाइट्स को चलाने से पहले कैलिब्रेशन फ्लाइट टेस्ट किया जाता है। इसके जरिए रनवे की कई तरह की टेंस्टिंग पूरी हो जाती हैं।

Noida International Airport ने दी पहली उड़ान की जानकारी

बता दें कि इस फ्लाइट को लेकर जानकारी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने ही दी हैं। एयपोर्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा,‘नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर साफ और धूप वाले दिन ने डीवीओआर कैलिबरेशन फ्लाइट के लिए बेहतरीन मंच प्रदान किया, जो ऐसी तमाम उड़ानों में से पहली उड़ान है।"

Advertisement

इस फ्लाइट में इस्तेमाल हुए प्लेन की बात करें तो यह प्लेन बीचक्राफ्ट किंग एयर बी300 था। इसने आसमान में उड़ान भरी, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया (एएआई) के सभी उपकरण बिना किसी दिक्कत के फ्लुएंटली काम कर रहे है या नहीं। एयरपोर्ट द्वारा जारी किया गया वीडियो भी फ्लाइट के अंदर का है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट यानी जेवर एयरपोर्ट को लेकर प्लान है कि दिसंबर 2024 में एयरपोर्ट चालू हो सकता है, इसके बाद साल 2026 में 94 लाख से लेकर 1.17 करोड़ यात्री इस एयरपोर्ट के जरिए सफर कर सकेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो