scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भाजपा ने मिजोरम चुनाव के लिए किरण रिजिजू को नियुक्त किया चुनाव प्रभारी, चंडीगढ़ में बदला अध्यक्ष

बीजेपी हाईकमान ने मिजोरम चुनाव के लिए पार्टी नेता और केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: October 13, 2023 18:46 IST
भाजपा ने मिजोरम चुनाव के लिए किरण रिजिजू को  नियुक्त किया चुनाव प्रभारी  चंडीगढ़ में बदला अध्यक्ष
Chandigarh BJP: बीजेपी ने जतिंदर पाल मल्होत्रा को चंडीगढ़ का बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। (फोटो सोर्स: File/PTI)
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 और राज्यों के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए बीजेपी हाईकमान हर बिंदु पर निगाह रख रही है। यही वजह है कि बीजेपी में बदलाव का दौर जारी है। शुक्रवार को बीजेपी हाईकमान ने मिजोरम चुनाव के लिए पार्टी नेता और केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। यानथुंगो पैटन, उप मुख्यमंत्री नागालैंड और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अनिल एंटनी को चुनाव सह-प्रभारी नियुक्त किया गया है।

इससे पहले 12 अक्टूबर को मिजोरम विधानसभा अध्यक्ष और एमएनएफ नेता लालरिनलियाना सेलो ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल होने के लिए तैयार हैं। यह तब हुआ है जब 2018 के विधानसभा चुनावों में चाल्फिल सीट जीतने वाले सेलो को राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा टिकट देने से इनकार कर दिया गया था।

Advertisement

मिजोरम में 7 नवंबर को होंगे चुनाव

40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा में 7 नवंबर को चुनाव होंगे, चुनाव एक ही चरण में होगा। 3 दिसंबर को अन्य पांच राज्यों के साथ मिजोरम विधानसभा चुनाव का परिणाम भी घोषित किया जाएगा। चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही फिलहाल राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है।

साल 2018 में विधानसभा चुनाव हुआ था। मिजोरम की 40 सीटों वाली विधानसभा में मिजो नेशनल फ्रंट को 37.8 फीसदी मत मिले थे और 26 सीटें जीती थी। कांग्रेस को 5 सीटें और बीजेपी ने एक सीट मिली थी। ज़ोरमथांगा मिजोरम के मुख्यमंत्री हैं।

Advertisement

एमएनएफ के सामने सत्ता को बचाए रखने की चुनौती

मिजोरम में आज से नामांकन शुरु हो चुका है और 20 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे, जबकि नामांकन वापस 23 अक्टूबर तक लिए जा सकेंगे। राज्य की सभी 40 विधानसभा सीटों को लिए एक चरण में सात नवंबर को मतदान होंगे, जबकि नतीजे एक महीने के बाद 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। मिजोरम में कुल 8,56,868 मतदाता है। राज्य में मिजोरम नेशनल फ्रंट (MNF), जोराम पीपुल्स मूवमेंट और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय फाइट है। एमएनएफ के सामने अपनी सत्ता को बचाए रखने की चुनौती है तो कांग्रेस और जेपीएम अपनी वापसी की कोशिश में है।

Advertisement

बता दें, ईसाई बहुल मिजोरम में बीजेपी, कांग्रेस और सत्तारूढ़ एमएनएफ सहित सभी मुख्य राजनीतिक दलों और नागरिक समाज संगठनों ने गुरुवार को संयुक्त रूप से चुनाव आयोग को पत्र लिखकर विधानसभा चुनावों की मतगणना की तारीख बदलने की अपील की थी। 3 दिसंबर को ईसाई ‘पवित्र’ दिन के रूप में मनाते हैं।

जतिंदर पाल मल्होत्रा चंडीगढ़ बीजेपी अध्यक्ष

इस बीच, चंडीगढ़ भाजपा में अब कुर्सी बदल गई है। जतिंदर पाल मल्होत्रा को चंडीगढ़ का बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया। उन्हें पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तत्काल प्रभाव से नियुक्त किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो