scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं IPS सदानंद वसंत जिन्हें बनाया गया NIA का नया डायरेक्टर? 26\11 हमले के दौरान दिखाई थी बहादुरी

 लोकसभा चुनाव-2024 से पहले यह बड़े  प्रशासनिक फेरबदल हैं। केंद्र सरकार ने इस संबंध में आज आदेश जारी कर दिया है। 
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: March 27, 2024 10:33 IST
कौन हैं ips सदानंद वसंत जिन्हें बनाया गया nia का नया डायरेक्टर  26 11 हमले के दौरान दिखाई थी बहादुरी
आईपीएस अधिकारी सदानंद वसंत ( (X/UNODC_ROSA)
Advertisement

नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) के नए डायरेक्टर जनरल (DG) आईपीएस अधिकारी सदानंद वसंत होंगे। वहीं नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) के नए डीजी आईपीएस पियूष आनंद बनाए गए हैं। पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के डीजी IPS राजीव कुमार शर्मा बनाए गए हैं। लोकसभा चुनाव-2024 से पहले यह बड़े  प्रशासनिक फेरबदल हैं। केंद्र सरकार ने इस संबंध में आज आदेश जारी कर दिया है।

कौन हैं आईपीएस सदानंद वसंत?

आईपीएस सदानंद वसंत उन पहले कुछ अधिकारियों में से थे जो 26 नवंबर, 2008 की रात को मुंबई में हुए हमले के दौरान डट कर मुकाबला कर रहे थे। उस दौरान उनकी बहादुरी और सूझबूझ से कई नागरिकों को बचाया गया, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को बाद में वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए एक बार आईपीएस सदानंद वसंत ने कहा था-- “26/11 हमला मेरे करियर की सबसे चुनौतीपूर्ण घटना है, और यह जीवन भर मेरे साथ रहेगी। मैंने अपनी क्षमता के अनुसार जो भी सर्वोत्तम था वह करने की कोशिश की थी।”

Advertisement

सदानंद वसंत ने केंद्रीय जांच ब्यूरो में डीआइजी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में आइजी (ऑप्स) के रूप में भी काम किया है। उन्होंने मुंबई के पास मीरा-भयंदर और वसई-विरार शहर के पुलिस आयुक्त का पद भी संभाला है।

राजीव कुमार शर्मा और पियूष आनंद

राजस्थान कैडर के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार शर्मा को पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो का डीजी नियुक्त किया गया है। शर्मा वर्तमान में राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के प्रमुख हैं और इससे पहले उन्होंने डीजीपी (कानून और व्यवस्था), राजस्थान सशस्त्र कांस्टेबुलरी (आरएसी), और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के रूप में कार्य किया है।

उत्तर प्रदेश कैडर के 1991 बैच के आईपीएस और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में वर्तमान विशेष महानिदेशक पीयूष आनंद को नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) का डीजी नियुक्त किया गया है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो