scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अभी नहीं खत्म हुआ सुक्खू सरकार का संकट! चंडीगढ़ छोड़ उत्तराखंड में हिमाचल कांग्रेस के विधायकों ने डाला डेरा

हिमाचल प्रदेश में विपक्ष में बैठी BJP लगातार दावा कर रही है कि सीएम सुक्खू की सरकार अब अल्पमत में आ गई है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 09, 2024 17:52 IST
अभी नहीं खत्म हुआ सुक्खू सरकार का संकट  चंडीगढ़ छोड़ उत्तराखंड में हिमाचल कांग्रेस के विधायकों ने डाला डेरा
Sukhvinder Singh Sukhu सरकार ने संकट में होते हुए भी विधानसभा में बजट पास करवा लिया था। (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के बागी विधायकों ने बीजेपी के पक्ष मे क्रॉस वोटिंग की। इसके बाद से कांग्रेस के 6 बागी 3 निर्दलीय समेत कुल 11 विधायक चंडीगढ़ में थे लेकिन वे अब बीजेपी शासित राज्य उत्तराखंड में डेरा डाल चुके हैं। कांग्रेस विधायक शुक्रवार को ही देहरादून आ गए थे। ये सभी जॉली ग्रांट हवाई अड्डे पर उतरे, जहां से वे कड़ी सुरक्षा के बीच हिमाचल प्रदेश के दो भाजपा विधायकों के साथ ऋषिकेश से लगभग 35 किमी दूर सिंगटाली के रिसॉर्ट के लिए रवाना हो गए थे।

जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के ग्यारह विधायक राज्य में राजनीतिक संकट के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित उत्तराखंड में डेरा डाले हुए हैं, जो कि कांग्रेस की सुक्खू सरकार के लिए एक बड़ा संकट है। गौरतलब है कि कांग्रेस आलाकमान ने हाल ही में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को तलब किया है, जिसके बाद बागी विधायकों का उत्तराखंड जाना एक बड़ा डेवेलपमेंट माना जा रहा है।

Advertisement

बता दें कि राज्यसभा चुनाव में हार के बाद हिमाचल में शुरू हुए सियासी घटनाक्रम के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पहली बार दिल्ली पहुंचे थे। उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे व महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ मुलाकात की थी। उन्होंने पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा से मुलाकात की।

ऋषिकेश भी गए थे विधायक

जानकारी के मुताबिक सभी 11 विधायक ऋषिकेश के ताज होटल में ठहरे हुए थे। इस बीच रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि विधायकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए हरियाणा पुलिस के जवान होटल पहुंचे थे। बता दें कि 6 बागियों और तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने राज्यसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में मतदान किया था। इसके चलते ही कांग्रेस के राज्यसभा प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी चुनाव हार गए थे और बीजेपी प्रत्याशी हर्ष महाजन चुनाव हार गए थे।

Advertisement

नतीजों के बाद कांग्रेस ने कहा था कि वह इस बात की जवाबदेही तय करेगी कि क्रॉस वोटिंग की अनुमति क्यों हुई। इसके बाद पार्टी ने 6 विधायकों को अयोग्य करार दिया था। स्पीकर ने इस कदम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो