scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हिमाचल में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, सभी 6 बागी विधायक बीजेपी में शामिल

हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीट है और बहुमत के लिए 35 सीट चाहिए।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: March 23, 2024 17:10 IST
हिमाचल में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका  सभी 6 बागी विधायक बीजेपी में शामिल
हिमाचल के बागी कांग्रेस विधायक बीजेपी में शामिल हुए। (ANI PHOTO)
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस के सभी 6 बागी विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं। कांग्रेस विधायक सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजेंद्र राणा, चैतन्य शर्मा, देवेंद्र भुट्टो और इंदर दत्त लखनपाल ने बीजेपी का दामन थाम लिया है। वहीं इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायकों ने भी बीजेपी का दामन थामा है।

कांग्रेस के बागी विधायकों ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। हिमाचल प्रदेश के स्पीकर कुलदीप सिंह ने राज्यसभा चुनाव में बगावत करने वाले सभी 6 विधायकों को आयोग घोषित कर दिया था। इन सभी विधायकों के खिलाफ दल बदल कानून के तहत कार्यवाही की गई थी।

Advertisement

इस बीच कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल भी गहरा गए हैं। हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीट है और बहुमत के लिए 35 सीट चाहिए। कांग्रेस के पास अब 34 विधायक हैं तो ऐसे में कांग्रेस की संख्या बहुमत से कम है।

हिमाचल प्रदेश में एक सीट पर राज्यसभा चुनाव था और कांग्रेस ने यहां से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी को उतारा था। यहां पर उनकी जीत तय मानी जा रही थी क्योंकि कांग्रेस के पास 40 विधायक थे और बीजेपी के 25 विधायक थे। बीजेपी ने यहां से हर्ष महाजन को उम्मीदवार बनाया था लेकिन कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर दी और बीजेपी के पक्ष में मतदान कर दिया। इससे भाजपा उम्मीदवार की जीत हो गई।

Advertisement

बीजेपी को कुल 10 वोटों की जरूरत थी। 6 कांग्रेस के विधायकों ने बीजेपी के पक्ष में मतदान कर दिया और 3 निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को वोट दे दिया। इससे कांग्रेस और भाजपा दोनों के उम्मीदवारों को 34-34 वोट मिल गए। फिर पर्ची के जरिए फैसला हुआ और हर्ष महाजन की जीत हो गई।

Advertisement

कांग्रेस विधायकों की क्रॉस वोटिंग के बाद कांग्रेस सरकार पर संकट मंडरा रहा है और बहुमत साबित करना होगा। वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि 4 जून को देश में तो बीजेपी की सरकार बनेगी ही, साथ ही हिमाचल में भी बीजेपी की सरकार बनेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो