scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लू के प्रकोप से बचने के लिए ये नुस्खे अपनाएं

गर्मी में जहां तक हो सके, ज्यादा तला और मसालेदार भोजन करने से परहेज करना चाहिए। हल्का और तरल भोजन लें, तो बेहतर रहता है। अगर दोपहर को घर से बाहर निकलना हो, तो दलिया-छाछ, सत्तू का शर्बत आदि जैसे खाद्य ही खाएं, तो अच्छा रहता है।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: April 28, 2024 14:33 IST
लू के प्रकोप से बचने के लिए ये नुस्खे अपनाएं
प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो -(इंडियन एक्सप्रेस)।
Advertisement

अब लू का प्रकोप बढ़ना शुरू हो गया है। अगर सावधानी न बरती जाए, तो लू लगने का खतरा बना रहता है। लू लग जाने पर तेज बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द बना रहता है। शरीर में निर्जलीकरण हो जाता है। कई बार दस्त शुरू हो जाती है। पाचनतंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अगर कुछ सावधानियां बरती जाएं तो लू लगने से बचा जा सकता है।

लू से बचने का सबसे कारगर उपाय तो यह है कि धूप में निकलने से बचा जाए। अगर कुछ जरूरी काम हैं तो उन्हें धूप तेज होने से पहले या फिर शाम ठलने के बाद निपटाया जाए। फिर भी अगर दोपहर की धूप में निकलना जरूरी हो तो कुछ सावधानियां जरूर बरतें।

Advertisement

पानी पीते रहें

गर्मी में शरीर में पानी की मात्रा भरपूर बनी रहनी चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि भोजन हल्का लिया जाए और थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। अगर बाहर निकल रहे हैं तो पानी में चीनी और नमक डाल कर घोल बना कर साथ रखें। इससे निर्जलीकरण से बचा जा सकता है। अगर ग्लूकोज या ओआरएस घोल लेते रहें, तो और अच्छा है।

हल्के कपड़े पहनें

जब भी घर से बाहर निकलना हो तो हमेशा हल्के सूती कपड़े पहनें। गहरे रंग के कपड़े गर्मी को अवशोषित करते हैं, इसलिए उनसे बचना चाहिए। कपड़े ऐसे ही पहनें, जिससे हवा शरीर की त्वचा तक पहुंच सके। पसीना निकले तो उसे सोख सके।

Advertisement

प्याज का सेवन करें

प्याज का रस लू से बचाव करता है। इसलिए जब भी बाहर निकलें, कच्चा प्याज जरूर खाएं। वैसे भी गर्मी के मौसम में भोजन के साथ सलाद के रूप में कच्चे प्याज का अधिक से अधिक सेवन करें, तो लू लगने की संभावना काफी कम हो जाती है। अगर लू लग जाए, तो प्याज का रस निकाल कर पैर के तलवे और हथेलियों पर लगाएं, इससे लू उतर जाती है।

Advertisement

तरल भोजन लें

गर्मी में जहां तक हो सके, ज्यादा तला और मसालेदार भोजन करने से परहेज करना चाहिए। हल्का और तरल भोजन लें, तो बेहतर रहता है। अगर दोपहर को घर से बाहर निकलना हो, तो दलिया-छाछ, सत्तू का शर्बत आदि जैसे खाद्य ही खाएं, तो अच्छा रहता है। सौंफ का शर्बत इसमें सबसे उत्तम रहता है। अन्न की जगह खीरा-ककड़ी, खरबूजा, तरबूज आदि मौसमी फल खाएं, तो लू से बचा जा सकता है।

जब लू लग जाए

तमाम सावधानियों के बाद भी अगर लू लग ही जाए, तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं: लू लग जाए, तो कपड़े उतार कर छाए में पंखे के नीचे बैठें। तौलिया या कोई कपड़ा गीला करके शरीर को पोंछें। हथेलियों और पैर के तलवों को ठंडे पानी में डाल कर रखें या गीले कपड़े से लगातार पोंछें। कपड़ा गीला करके सिर के ऊपर रखें, ताकि गर्मी निकल जाए।

  • शरीर ठंडा हो जाए, तभी कोई शर्बत पीएं। धूप से आकर तुरंत ठंडा पानी कभी नहीं पीना चाहिए। हर एक-दो घंटे पर सौंफ सा शर्बत या ओआरएस घोल लें, ताकि पेट की गर्मी शांत हो जाए। खीरा और पुदीने को पीस कर रस निकाल लें और उसका रस हथेलियों और पैर के तलवों पर लगाएं, इससे लू उतारने में मदद मिलती है।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो