होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Hathras Stampede: भगदड़ के बाद बाबा को 5 फोन नंबरों से आए थे 20 कॉल, क्या सहयोगियों को दिए अंडरग्राउंड होने के निर्देश? जांच में हुए कई खुलासे

Hathras Stampede: हाथरस में हुए भगदड़ कांड को लेकर पुलिस ने अपनी जांच तेज कर दी है, लेकिन अभी तक भोले बाबा तक पुलिस नहीं पहुंच पाई है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: July 05, 2024 11:35 IST
Hathras Stampede: हाथरस हादसे को लेकर जांच में बड़ा खुलासा (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Hathras Stampede: हाथरस में मची भगदड़ की चर्चा देश ही नहीं, विदेशों में भी हो रही है। इस भगदड़ के चलते 121 लोगों की मौत हुई है और हैरानी की बात यह है कि इस हादसे में मरने वालों में 90 प्रतिशत तक महिलाएं हैं। ऐसे में यूपी सरकार के निर्देश पर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। इस जांच में सामने आया है कि हादसे के बाद पांच नंबरों से बाबा को करीब 20 बार फोन किया गया था। खबरें हैं कि मुख्य आयोजक सहित उसके पांच सहयोगियों ने भोले बाबा उर्फ सूरजपाल को पूरी जानकारी दी थी।

जानकारी के मुताबिक बाबा को 20 कॉल्स के जरिए, उसके सहयोगियों ने पल-पल का अपडेट दिया था और फिर बाबा ने उन सभी को अंडरग्राउंड होने का भी निर्देश दिया था। पुलिस को अपनी जांच में पता चला है कि जिस नंबर पर इन 20 नंबरों से कॉल किया गया था, वह बाब का ही था।

Advertisement

सहयोगियों को दिया है निर्देश

जानकारी के मुताबिक बाबा ने संभवतः अपने सहयोगियों को छिपने के ठिकाने भी बताए होंगे। यह भी सामने आया है कि किन-किन लोगों को किसी भी कीमत पर पुलिस के हाथ नहीं आना है। अब यह जानकारी कितनी सही है, इसका पता तो तभी चल सकेगा , जब पुलिस इन सभी को गिरफ्तार करके उनसे पूछताछ कर पाएगी।

इस मामले में हादसे की जांच में शामिल आईजी शलभ माथुर ने कहा है कि जांच का दायरा काफी बढ़ गया है, और कई तथ्य सामने आ रहे हैं। वहीं यह भी सामने आय़ा है कि इस केस में भोले बाबा से भी पूछताछ की जा सकती है, फिलहाल विवेचना हाथरस सीओ राम प्रवेश राय को सौंपी गई है। इंस्पेक्टर कोतवाली हाथरस विजय कुमार को विवेचक में सहयोगी बनाया गया है। पुलिस लाइन में मीडिया के सवालों पर हादसे की जांच जारी है और संदिग्धों की ताबड़तोड़ गिरफ्तारी भी हो रही है।

हो रही संदिग्ध लोगों की गिरफ्तारी

कोतवाली हाथरस विजय कुमार ने इस मामले में कहा कि शुरुआती जांच में एक नामजद आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है, जिसकी तलाश जारी है। इनाम भी घोषित किया गया है, जैसे-जैसे नाम सामने आ रहे हैं, उन लोगों से पूछताछ की जा रही है और गिरफ्तारी भी हो रही है।

सेवादारों ने नहीं की महिलाओं मदद

अस्पतालों में भर्ती महिलाओं से बातचीत के बाद सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि सत्संग खत्म होने के बाद, जब एक लाख की भीड़ पंडाल से निकलकर हाईवे की तरफ जा रही थी, तो उस दौरान ही बुजुर्गों और महिलाओं को सांस लेने में तकलीफ होने लगी थी। ऐसे में मची भगदड़ में महिलाएं बुरी तरह फंस गईं। यहां मौजूद सेवादार इन महिलाओं को भीड़ से सुरक्षित निकालने की बजाए यह कहने लगे कि कुछ नहीं होगा, बस नारायण साकार पुकारो, बाबा ही मदद करेंगे।

बता दें कि हाथरस के सिकंदराराऊ के फुलरई मगलगढ़ी गांव में 2जुलाई को हुए भोले बाबा के कार्यक्रम में 50 हजार से ज्यादा भीड़ आई थी। कार्यक्रम खत्म होने के बाद मची भगदड़ के चलते 121 लोगों की मौत हो गई थी।

Advertisement
Tags :
hathras
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement