scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Haryana Liquor Tragedy: हरियाणा में जहरीली शराब पीने से चार दिन में 18 की मौत, सरकार ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश; विपक्ष ने खट्टर सरकार को घेरा

Haryana Liquor Tragedy: हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री और यमुनानगर जिले के जगाधरी से भारतीय जनता पार्टी के विधायक कंवर पाल ने कहा कि वह पीड़ित परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात करेंगे।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: November 12, 2023 11:21 IST
haryana liquor tragedy  हरियाणा में जहरीली शराब पीने से चार दिन में 18 की मौत  सरकार ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश  विपक्ष ने खट्टर सरकार को घेरा
Haryana Spurious Liquor: हरियाणा में जहरीली शराब पीने से चार दिन में 18 लोगों की मौत। (सांकेतिक फोटो)
Advertisement

Haryana Liquor Tragedy: हरियाणा में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से पिछले 24 घंटे में चार और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मृतकों की पहचान सारन गांव के परमजीत (48), मंगलौरा गांव के ऋषि पाल (45) और मंडेबरी गांव के अरुण कुमार (30) के रूप में की गई है, ये सभी यमुनानगर जिले के रहने वाले हैं। चौथे पीड़ित की पहचान तत्काल नहीं हो सकी है। यमुनानगर जिले के पंजेटो का माजरा और फूसगढ़ सहित पांच गांवों में पिछले चार दिनों में कम से कम 18 मौतें हुई हैं।

इस पूरे मामले की जांच को लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। यमुनानगर पुलिस ने कहा कि उसने शनिवार को तीन स्थानीय लोगों - महेंद्र (एक शराब ठेकेदार) सुभाष और राधे को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि मामले के सिलसिले में जिले में दो अवैध विक्रेताओं सहित कुल दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है, और अंबाला में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Advertisement

यमुनानगर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एसपी) हिमाद्री कौशिक ने कहा, 'यहां 16 लोगों की मौत हुई है। हमने पहले कुछ प्रमुख आरोपियों सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया था, जिन्होंने कई अन्य लोगों की संलिप्तता का खुलासा किया है। हम ट्रेजडी को देखते हुए ग्रामीणों को उसी ब्रांड की शराब का सेवन न करने की चेतावनी जारी कर रहे हैं।'

पुलिस ने ओएसिस ओवरसीज डिस्टिलरी द्वारा निर्मित बैच दिनांक 16 नवंबर, 2021 से स्थानीय रूप से निर्मित माल्टा शराब की खपत के खिलाफ बुधवार को चेतावनी जारी करना शुरू कर दिया। पुलिस ने बताया मृतकों में अधिकतर मजदूर थे।

एसपी जशनदीप सिंह रंधावा के अनुसार, अंबाला जिला पुलिस ने शराब की आपूर्ति के स्रोत का पता धनौरा गांव में एक अस्थायी स्थल पर लगाया, जो मुलाना पुलिस स्टेशन के दायरे में आता है। पुलिस ने बुधवार रात को मौके पर छापा मारा और 14 खाली ड्रम और अवैध शराब बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री जब्त की।

Advertisement

पुलिस ने कहा कि वे यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आरोपियों ने शराब कब बनाना शुरू किया और इस अवैध शराब को बनाने में कौन लोग शामिल थे। कथित तौर पर दो लोग, जो अवैध इकाई में काम कर रहे थे और उसी बैच की अवैध शराब का सेवन करते थे, उनकी भी मौत हो गई।यह तुरंत स्पष्ट नहीं हुआ कि क्या ये मौतें मृतकों की संख्या में शामिल हैं। वहीं हरियाणा राज्य प्रवर्तन ब्यूरो, हरियाणा पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) अरशिंदर सिंह चावला ने शनिवार को अवैध शराब निर्माण स्थल का दौरा किया।

Advertisement

हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री और यमुनानगर जिले के जगाधरी से भारतीय जनता पार्टी के विधायक कंवर पाल ने कहा कि वह पीड़ित परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि यमुनानगर के इतिहास में यह सबसे बड़ी त्रासदी है। पुलिस विभाग से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गयी है। हमने सुनिश्चित किया है कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा और अस्पताल में भर्ती लोगों को उचित इलाज दिया जाएगा। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की 10 टीमें गठित की गई हैं। क्षेत्र की सभी शराब की दुकानों पर स्टॉक की भी जांच की जा रही है।

कार्रवाई की मांग करते हुए विपक्षी दलों ने मौतों को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधा। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार अतीत में ऐसी कई घटनाओं से कोई सबक सीखने में विफल रही है। विपक्ष के नेता ने कहा, “बीजेपी-जेजेपी (जननायक जनता पार्टी) सरकार के संरक्षण में राज्य में नशे का काला कारोबार फैल रहा है और मौतें सरकार की विफलता का परिणाम हैं।” इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) नेता अभय चौटाला ने कहा कि अगर पिछली घटनाओं में कार्रवाई की गई होती तो नई मौतों को टाला जा सकता था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो