scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Haryana Cabinet Ministers List: नए CM नायब सिंह सैनी की सरकार में कौन-कौन बना मंत्री, यहां देखें पूरी लिस्ट

Haryana Cabinet Ministers List 2024: हरियाणा में सरकार बदल गई है। मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद अब नए सीएम नायब सिंह सैनी बने हैं और उनके कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ले ली है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 12, 2024 18:59 IST
haryana cabinet ministers list  नए cm नायब सिंह सैनी की सरकार में कौन कौन बना मंत्री  यहां देखें पूरी लिस्ट
Haryana Cabinet Ministers Lists 2024: सीएम नायब सिंह के साथ ही उनके मंत्रियों का भी शपथग्रहण समारोह हुआ। (सोर्स - ANI)
Advertisement

मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) के इस्तीफे के बाद नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) को हरियाणा के राज्यपाल बंदारू दत्तात्रेय (Bandaru Dattatreya) ने शपथ दिला दी है और इसके साथ ही उनकी सरकार के सभी मंत्रियों को भी शपथ दिला दी गई है। आज राज्य की सरकार में बड़ा फेरबदल हुआ है और बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जेजेपी के साथ अपना गठबंधन तक तोड़ दिया है। खास बात यह है कि नायब सिंह सैनी की सरकार में उनके अलावा किसी नए चेहरे को जगह नहीं मिली है। हालांकि खट्टर सरकार में गृहमंत्री रहे दिग्गज नेता अनिल विज नाराज है और खबरें हैं कि पार्टी उन्हें मनाने के प्रयास कर रही है।

माना जा रहा था कि लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में पूरी कैबिनेट ही बदली जा सकती है लेकिन ऐसा नहीं किया गया बल्कि पार्टी ने केवल सीएम मनोहरलाल खट्टर को ही पदमुक्त किया है। माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की तरह ही उन्हें भी बीजेपी लोकसभा के सियासी रण में उतार सकती है।

Advertisement

बता दें कि खट्टर सरकार में गृहमंत्री अनिल विज को लेकर खबरें थीं कि वे भी सैनी सरकार में डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि नायब सिहं सैनी के सीएम बनने से नाराज हैं। इसके चलते वे शपथग्रहण समारोह में ही नहीं पहुंचे थे।

हरियाणा सीएम नायब सिहं सैनी सरकार का मंत्रिमंडल

अनिल विज को छोड़ दें तो नायब सरकार में शपथ लेने वाले सभी विधायक खट्टर सरकार में भी मंत्री थे और वे ही फिर मंत्री बन गए हैं। ऐसे में सीएम के साथ कुल 5 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है

Advertisement

  • कंवपाल सिंह
  • मूलचंद शर्मा
  • रणजीत सिंह चौटाला
  • जयप्रकाश दलाल
  • डॉक्टर बनवारी लाल

बात राज्य के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की करें तो वे कुरुक्षेत्र से लोकसभा सांसद हैं और हरियाणा में बीजेपी के बड़े ओबोसी चेहरे में माने जाते हैं। सैनी प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे हैं। ऐसे में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य में जातिगत समीकरण साधने के साथ

Advertisement

खास बात यह है कि शपथ समारोह से पहले खबरें चल रही थी कि विवादित नेता गोपाल कांडा को भी सैनी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है लेकिन कांडा को कैबिनेट में कोई जगह नहीं मिली है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो