scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Haldwani Violence: योगी की राह पर धामी सरकार, उपद्रवियों से वसूलेंगे नुकसान की भरपाई

Haldwani Violecne: अवैध मस्जिद और मदरसे पर बुलडोजर चलाने गई नगर निगम की टीम पर हमले से हल्दानी हिंसा की शुरुआत हुई थी जिसके चलते लंबे वक्त तक बनभूलपुरा इलाके में कर्फ्यू तक लगाना पड़ा था।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: February 25, 2024 23:55 IST
haldwani violence  योगी की राह पर धामी सरकार  उपद्रवियों से वसूलेंगे नुकसान की भरपाई
सीएम योगी आदित्यनाथ हिंसा करने वाले आरोपियों से वसूली करने को लेकर चर्चित रहे हैं। (सोर्स - PTI)
Advertisement

उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) दंगाइयों और हिंसा करने वाले आरोपियों को सबक सिखाने को लेकर काफी चर्चा में रहे हैं। उन्होंने कई दंगाइयों से ही सरकारी नुकसान की वसूली का ऐलान किया था। सीएम योगी की उस कार्रवाई के मॉडल को अब उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) भी अपनाने वाले हैं। हल्दानी हिंसा (Haldwani Violence) में हुए जान माल के नुकसान को लेकर खबरें हैं कि प्रशासन अब हिंसा करने वाले आरोपियों से ही वसूली की जाएगी।

हल्द्वानी हिंसा को लेकर सूत्रों ने जानकारी देते हुए उत्तराखंड सरकार विरोध प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक या निजी संपत्ति को हुए किसी भी नुकसान की कीमत उपद्रव करने वालों से वसूला जाएगा। इसको लेकर एक पुष्कर सिंह धामी विधेयक पेश कर सकती है। जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड सार्वजनिक और निजी संपत्ति क्षति वसूली विधेयक सोमवार से शुरू होने वाले बजट सत्र के दौरान विधानसभा में पेश किया जा सकता है।

Advertisement

रिपोर्ट्स के मुताबिक विरोध प्रदर्शनों के चलते संपत्ति को हुए नुकसान के मुआवजे पर फैसला करने के लिए एक सेवानिवृत्त जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक कमेटी की स्थापना की जाएगी । इस विधेयक के तहत नुकसान के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ ही आर्थिक नुकसान भी वसूला जा सकता है। गौरतलब है कि 8 फरवरी को नैनीताल जिले के हलद्वानी में अतिक्रमण विरोधी अभियान के कारण हिंसा हुई थी।। हालांकि बाद में बनभूलपुरा क्षेत्र में मस्जिद और एक मदरसे को गिरा दिया गया था।

बता दें कि नगर निगम की कार्रवाई के को लेकर लोग नाराज भड़क गए थे। उन्होंने स्थानीय पुलिस स्टेशन को घेर लिया और आग तक लगा थी। इसको लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बाद में घोषणा की थी कि क्षतिग्रस्त संपत्ति की कीमत हिंसा में शामिल लोगों से वसूली जाएगी और अब इसको लेकर सरकार एक विधेयक विधानसभा के पटल पर ला सकती है।

Advertisement

घटना के बाद जिला प्रशासन ने मीडियाकर्मियों से कहा जिनकी गाड़ियां हिंसा के दौरान बनभूलपुरा इलाके में क्षतिग्रस्त हुई थीं, वे उन्हें जानकारी दें ताकि नुकसान की कीमत आरोपियों से वसूली जा सके। बता दें कि हाल ही में उत्तराखंड पुलिस ने लंबे वक्त से फरार हल्द्वानी हिंसा के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है जो कि इस पूरे कांड का मास्टरमाइंड है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो