scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गुजरात में राजपूतों के गुस्से से कैसे निपटेगी भाजपा? कम नहीं हो रहा विरोध-प्रदर्शन, पीएम मोदी पर टिकी निगाहें; जानिए पूरा मामला

Gujarat Lok Sabha Chunav: केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला के माफी मांगने के बाद भी क्षत्रिय समाज का विरोध-प्रदर्शन जारी है।
Written by: न्यूज डेस्क
अहमदाबाद | Updated: April 27, 2024 23:10 IST
गुजरात में राजपूतों के गुस्से से कैसे निपटेगी भाजपा  कम नहीं हो रहा विरोध प्रदर्शन  पीएम मोदी पर टिकी निगाहें  जानिए पूरा मामला
Advertisement

Gujarat Lok Sabha Chunav: सूरत में भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल की निर्विरोध आसान जीत के बाद गुजरात की 25 लोकसभा सीटों पर 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 266 उम्मीदवार मैदान में हैं।

भाजपा, जिसने 2014 और 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण राज्य की सभी 26 सीटें जीतीं। उसने इस बार सूरत से केंद्रीय मंत्री दर्शन जरदोश और सुरेंद्रनगर से महेंद्र मुंजापारा सहित 14 मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया। इसने दो केंद्रीय मंत्रियों मनसुख मंडाविया को पोरबंदर से और परषोत्तम रूपाला को राजकोट से मैदान में उतारा है। जिनका राज्यसभा कार्यकाल इस महीने की शुरुआत में समाप्त हो गया था।

Advertisement

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। जहां से बीजेपी के दिग्गज ने लाल कृष्ण आडवाणी चुनाव लड़ते रहे हैं।

इससे पहले स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं के विरोध के बाद भाजपा को दो सीटों पर उम्मीदवार बदलने पड़े थे। वड़ोदरा में पार्टी ने शुरुआत में मौजूदा सांसद रंजनबेन भट्ट को मैदान में उतारा था, लेकिन उनकी जगह 33 वर्षीय हेमांग जोशी को मैदान में उतारा गया, जो राज्य के सबसे युवा उम्मीदवार हैं। साबरकांठा में भीखाजी ठाकोर की जगह शोभनाबेन बरैया को जगह दी गई।

राज्य में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। आम आदमी पार्टी भरूच और भावनगर से चुनाव लड़ रही है। वहीं सूरत के उम्मीदवार का नामांकन रद्द होने के बाद कांग्रेस पार्टी ने 23 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

Advertisement

आम आदमी पार्टी ने अपने दो मौजूदा विधायकों चैतर वसावा को भरूच से और उमेश मकवाना को भावनगर से मैदान में उतारा है। भरूच में पार्टी के लोकप्रिय आदिवासी विधायक 36 वर्षीय श्री वसावा का मुकाबला भाजपा के अनुभवी सांसद मनसुख वसावा से है, जो गुजरात के सबसे वरिष्ठ सांसद हैं, जो 1998 से इस मुस्लिम और आदिवासी बहुल सीट से संसद में चुने गए हैं।

कांग्रेस ने मौजूदा विधायक अमित चावड़ा को आनंद से, तुषार चौधरी को साबरकांठा से, गेनीबेन ठाकोर को बनासकांठा से, गुलाबसिंह चौहान को पंचमहल से और अनंत पटेल को वलसाड से मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी टक्कर देने के लिए सात पूर्व विधायकों और एक पूर्व सांसद को उम्मीदवार बनाया है। मैदान में पूर्व विधायक राजकोट से परेश धनानी, पोरबंदर से ललित वसोया, सुरेंद्रनगर से ऋत्विक मकवाना, खेड़ा से कालूसिंह डाभी, पाटन से चंदनजी ठाकोर, अहमदाबाद पूर्व से भरत मकवाना और सुखराम राठवा छोटा उदेपुर से जबकि पूर्व सांसद प्रभाबेन तवियाड दाहोद सीट (ST) से चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव में प्रमुख मुद्दों में केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला की विवादास्पद टिप्पणी पर क्षत्रिय (राजपूत) समुदाय द्वारा व्यापक विरोध प्रदर्शन हो रहा है। रूपाला ने कहा था कि पूर्व राजाओं और राजघरानों ने औपनिवेशिक ब्रिटिशों से मित्रता की, रोटी तोड़ी और उनके साथ वैवाहिक संबंध बनाए।

टिप्पणियों के बाद रूपाला ने कई बार माफी मांगी है, लेकिन राजपूत लोग गांवों और कस्बों में भाजपा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने पार्टी के खिलाफ वोट देने की कसम भी खाई है। अब तक सरकार, सत्ताधारी पार्टी के नेताओं और राजपूत समुदाय के प्रतिनिधियों के बीच कई बैठकों के बावजूद मामला सुलझ नहीं सका है।

प्रतिदिन कई स्थानों पर राजपूत समुदाय के सदस्य सौराष्ट्र और राज्य के अन्य हिस्सों में भाजपा के चुनाव अभियान कार्यक्रमों पर विरोध प्रदर्शन करते हैं। इस तरह के विरोध प्रदर्शनों ने जामनगर, साबरकांठा, पाटन, भावनगर, सुरेंद्रनगर और अन्य स्थानों पर भाजपा के अभियान को बाधित किया है। भाजपा अब अपने ट्रंप कार्ड प्रधानमंत्री पर भरोसा कर रही है, जो 1-2 मई को राज्य में छह रैलियां और एक रोड शो करने वाले हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो