scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Goa Traffic Police: गोवा में अब पर्यटकों को इस तरह से किराए पर मिलेगा वाहन, पढ़ लें जरूरी नियम

Goa Traffic Police: हादसों पर लगाम लगाने के लिए गोवा पुलिस नया प्लान लेकर आई है। पढ़ें, पवनीत सिंह चड्ढा की रिपोर्ट-
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 14, 2024 14:47 IST
goa traffic police  गोवा में अब पर्यटकों को इस तरह से किराए पर मिलेगा वाहन  पढ़ लें जरूरी नियम
Goa Traffic Police: गोवा ट्रैफिक पुलिस हादसों पर लगाम लगाने के लिए नया प्लान लेकर आई है। (एक्सप्रेस)
Advertisement

Goa Traffic Police: गोवा पुलिस ने सड़क-सुरक्षा को लेकर यातायात नियमों में बदलाव किया है। अब जो पर्यटक गोवा में वाहन किराए पर लेना चाहते हैं, उन्हें अब सड़क सुरक्षा और यातायात मानदंडों का पालन करना होगा। साथ ही उनको एक शपथ पत्र देना होगा और उस पर साइन भी करने होंगे कि वो गोवा पुलिस द्वारा लागू नियमों को पालन करेंगे। गोवा सरकार ने यह फैसला किराए के वाहनों से जुड़ी हालिया मौतों के बाद लिया है।

पिछले महीने, उत्तरी गोवा के एल्डोना के एक मोटरसाइकिल चालक की उस समय मौत हो गई थी जब एक किराए की कार, जिसे कथित तौर पर ओडिशा का एक पर्यटक चला रहा था। वो पुराने मांडोवी पुल पर उसकी बाइक से टकरा गई थी। पीड़ित मांडोवी नदी में गिर गया। जिसके बाद युवक की तलाश के लिए तलाशी अभियान चलाया गया। दो दिन बाद उसका शव नदी से बाहर निकाला जा सका था।

Advertisement

घटना के बाद सरकार ने सभी किराए के वाहनों के लिए स्पीड गवर्नर (ऐसे उपकरण जो गति को एक निर्धारित सीमा के तहत रखते हैं) स्थापित करना अनिवार्य कर दिया। परिवहन निदेशक ने परिवहन वाहनों, विशेष रूप से 'किराए पर कार' जैसे वाहनों के निरीक्षण के लिए एक निर्देश भी जारी किया था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्पीड गवर्नर स्थापित किए गए हैं और कार्यात्मक हैं।

पुलिस अधीक्षक (ट्रैफिक) राहुल गुप्ता ने कहा कि राज्य में सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों का जब विश्लेषण किया गया, तो चिंताजनक प्रवृत्ति सामने आई। गुप्ता ने कहा कि यह देखा गया है कि गोवा में अन्य पंजीकृत वाहनों की तुलना में रेंट-ए-बाइक और रेंट-ए-कैब वाहनों के दुर्घटनाओं में शामिल होने की संभावना दोगुनी है। यह बढ़ा हुआ जोखिम मुख्य रूप से उपयोगकर्ताओं, विशेषकर पर्यटकों की लापरवाही और सड़कों, मोड़ों और गोवा की स्थलाकृति से परिचित न होने के कारण है।

राहुल गुप्ता ने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए पर्यटकों को वाहन किराए पर लेने लिए अब एक कागज पर साइन करने होंगे। जिसका उद्देश्य चालक के ऊपर मनोवैज्ञानिक प्रभाव डालना है। जिसकी वजह से वो सड़क सुरक्षा नियमों को सही ढंग से पालन करे। पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब पर्यटक कागज पर साइन कर रहे होंगे तो उन्हें इस मुद्दे के बारे में पता होगा और उम्मीद है कि दुर्घटनाओं को कम करने में इसका प्रभाव पड़ेगा।

Advertisement

गोवा पुलिस के ट्रैफिक सेल के अनुसार, 2023 में गोवा में 2,832 सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 276 मौतें हुईं। 2022 में 3,011 सड़क दुर्घटनाएं हुईं और 271 लोग मरे, जबकि 2021 में दुर्घटनाओं की संख्या 2,849 और मौतों की संख्या 226 थी।

गोवा ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, जो लोग गोवा में वाहन किराए पर लेना चाहते हैं, उन्हें हस्ताक्षर करने वाले वचन पत्र में 10 सड़क सुरक्षा कानून और उल्लंघन के लिए संबंधित कानूनी दंड होंगे। इसमें "मैं शराब पीकर कार नहीं चलाऊंगा" और "मैं कार चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करूंगा…" जैसी प्रतिज्ञाएं शामिल हैं।

दस्तावेज़ में वाहन किराए पर लेने वाले व्यक्ति का नाम और व्यक्तिगत विवरण भी शामिल होगा, जिसमें उनका ड्राइविंग लाइसेंस और आधार नंबर भी शामिल होगा।

एसपी ने कहा कि शपथ पत्र की दो प्रतियों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। एक चालक द्वारा और दूसरी किराये एजेंसी द्वारा रखी जानी चाहिए। इन हस्ताक्षरित प्रतियों का एक सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड बनाकर रखा जाएगा। पुलिस अधिकारी ने कहा कि इसके अतिरिक्त, (किराया) एजेंसियों को वाहन उपलब्ध कराने से पहले उपयोगकर्ताओं को वचन की सामग्री को मौखिक रूप से बताना होगा।''

उन्होंने यह भी कहा कि ट्रैफिक पुलिस अधिकारी यह सत्यापित करने के लिए साप्ताहिक रिपोर्ट प्राप्त करेंगे कि किराये की एजेंसियां लगातार उपयोगकर्ताओं को वचन पत्र जारी कर रही हैं और ठीक से समझा रही हैं", और अधिकारी "इन प्रक्रियाओं के पालन" की निगरानी के लिए निरीक्षण भी करेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो