scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लू के थपेड़े बढ़ाएंगे मुसीबत, इन राज्यों में देखने को मिल सकता है गर्मी का कहर, IMD का अनुमान

IMD Forecast,India Heatwave Prediction: मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तरी ओडिशा के कुछ भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | April 01, 2024 18:32 IST
लू के थपेड़े बढ़ाएंगे मुसीबत  इन राज्यों में देखने को मिल सकता है गर्मी का कहर  imd का अनुमान
जून महीने में सामान्य से ज्यादा रहेगा तापमान। (इमेज- एक्सप्रेस फाइल फोटो)
Advertisement

Weather News Update: साल का चौथा महीना यानी की अप्रैल शुरू हो गया है। वहीं, देशभर के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़नी शुरू हो गई है। अचानक ही तापमान तेजी से ऊपर बढ़ रहा है। इसकी वजह से सुबह होते-होते गर्मी बढ़ती जा रही है और दोपहर में तो बिना पंखे के गुजारा संभव नहीं हो पा रहा है। बीते माह के अंत और अप्रैल माह की शुरुआत में पड़ रही इतनी गर्मी को देखते हुए जून तक देश के कई राज्यों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ सकती है।

अप्रैल से लेकर जून तक लोगों को भीषण गर्मी और हीटवेव का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने भी कहा है कि अप्रैल से जून की अवधि के दौरान ज्यादा गर्मी पड़ेगी। इसका सबसे बुरा प्रभाव मध्य और पश्चिमी प्रायद्वीपीय हिस्सों पर देखने को मिलेगा। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अप्रैल-जून के महीने में देश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा।

Advertisement

लू बढ़ाएगी लोगों की परेशानी

मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तरी ओडिशा के कुछ भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है। इन तीन महीनों के दौरान मैदानी इलाकों के ज्यादातर हिस्सों में लू चलने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि जिन राज्यों में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी उनमें गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक का उत्तरी भाग, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़ का उत्तरी हिस्सा और आंध्र प्रदेश भी शामिल है। अप्रैल के महीने में भी अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है। अप्रैल महीने में मध्य भारत के कई भागों में और उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत के आसपास के इलाकों में सामान्य से ज्यादा गर्मी वाले दिन रहने की उम्मीद है।

इन राज्यों में लोगों के छूट रहे पसीने

मध्य प्रदेश ऐसा अकेला राज्य नहीं है जहां पर सूरज आग उगल रहा है। राजस्थान के फलोदी में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा पहुंच चुका है। मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ दिनों में जोधपुर के कुछ इलाकों में तापमान 40 डिग्री को पार कर जाएगा। वहीं ऐसा ही हाल केरल का भी है। केरल में हीट वेव की स्थिति बनी हुई है। यहां पर अप्रैल की शुरुआत में ही लोगों के पसीने छूटने लगे हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो