scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कुख्यात गैंगस्टर प्रसाद पुजारी को लाया गया भारत, 20 साल से था फरार; जानिए उसकी पूरी क्राइम हिस्ट्री

काफी मशक्कत के बाद गैंगस्टर प्रसाद पुजारी को भारत लाया गया। भारत पिछले साल अप्रैल से ही उसे डिपोर्ट करने की कोशिश कर रहा था।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: March 23, 2024 10:40 IST
कुख्यात गैंगस्टर प्रसाद पुजारी को लाया गया भारत  20 साल से था फरार  जानिए उसकी पूरी क्राइम हिस्ट्री
प्रसाद पुजारी को भारत लाया गया।
Advertisement

मुंबई क्राइम ब्रांच को बड़ी सफलता मिली है। मुंबई क्राइम ब्रांच को गैंगस्टर प्रसाद पुजारी को डिपोर्ट करने में सफलता मिली है। शुक्रवार देर रात 12 बजे उसे मुंबई लाया गया। मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 पर उसे चीन से लाया गया। काफी मशक्कत के बाद गैंगस्टर प्रसाद पुजारी को भारत लाया गया।

पहली बार किसी गैंगस्टर को चीन से डिपोर्ट किया

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "यह पहली बार है कि किसी गैंगस्टर को चीन से डिपोर्ट किया जा रहा है क्योंकि आमतौर पर वे हमारे ऐसे अनुरोधों के प्रति सकारात्मक नहीं होते हैं।" अधिकारी ने कहा कि पुजारी के खिलाफ मुंबई में 9 मामले हैं। पुजारी 2019 में विक्रोली में गोलीबारी के एक मामले में शामिल था, जबकि 2023 में उसने आखिरी बार मुंबई के एक बिल्डर को जबरन वसूली के लिए कॉल किया था। भारत पिछले साल अप्रैल से ही उसे डिपोर्ट करने की कोशिश कर रहा था।

Advertisement

चीन की लड़की से की थी शादी

पुलिस से बचने के लिए प्रसाद पुजारी चीन भाग गया था और वहीं की लड़की से शादी कर ली। प्रसाद पुजारी लुओहू जिले के शेन्जेन शहर में रहता था और ट्रैवल वीजा पर चीन गया था। हालांकि उसका वीजा मई 2008 में ही खत्म हो गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च 2008 में प्रसाद पुजारी को चीन में अस्थायी निवास की इजाजत मिली थी और ये मार्च 2012 में खत्म हो गया।

2010 से फरार पुजारी को पिछले साल मार्च में हांगकांग में इंटरपोल की सूचना पर पकड़ा गया था। पुजारी की फाइल और उनके परिवार, विशेषकर उनकी मां के डीएनए नमूने, चीनी सरकार को भेजे जाने वाले डोजियर के साथ लगाये गए थे, जिसका मंदारिन में अनुवाद भी किया गया था। माना जाता है कि गैंगस्टर कुमार पिल्लई और छोटा राजन गैंग के पूर्व सदस्य पूजारी ने एक चीनी नागरिक से शादी की है। वह अपनी चीनी पत्नी के साथ हांगकांग से उड़ान भरने ही वाला था कि अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

Advertisement

2020 में क्राइम ब्रांच शाखा की जबरन वसूली सेल ने एक शिवसेना पदाधिकारी पर गोलीबारी करने के आरोप में सागर जाधव और पांच अन्य को गिरफ्तार किया था। जांच के दौरान पुलिस को मामले में पुजारी की 60 वर्षीय मां इंदिरा की कथित भूमिका के बारे में पता चला था। बाद में क्राइम ब्रांच ने उसे अपने बेटे को मुंबई में जबरन वसूली रैकेट चलाने में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो