scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Sushil Modi dies: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी का निधन, कैंसर का चल रहा था इलाज, लिखा था-देश, बिहार और पार्टी का सदा आभार

Sushil Modi Death News: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी का निधन हो गया है। वह कैंसर से पीड़ित थे और दिल्ली के एम्स में इलाज करा रहे थे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
Updated: May 14, 2024 00:23 IST
sushil modi dies  बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी का निधन  कैंसर का चल रहा था इलाज  लिखा था देश  बिहार और पार्टी का सदा आभार
बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Sushil Modi News: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी का 72 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। वह कैंसर से पीड़ित थे और दिल्ली के एम्स में इलाज करा रहे थे। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे।

सुशील मोदी का नाम बिहार बीजेपी के बड़े नामों में शुमार रहा है। पिछले दिनों उनकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर दिखाई दी थीं, जिनमें वह काफी कमजोर दिखाई दे रहे थे। तब सुशील मोदी ने लिखा था कि वह कैंसर से जूझ रहे हैं और उन्होंने पीएम मोदी को चुनावी मैदान में नहीं उतरने के संबंध में बताया था।

Advertisement

सोशल मीडिया पर दी थी बीमारी की जानकारी

सुशील मोदी ने बीमारी की जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर लिखा था,"पिछले 6 माह से कैंसर से संघर्ष कर रहा हूँ । अब लगा कि लोगों को बताने का समय आ गया है । लोक सभा चुनाव में कुछ कर नहीं पाऊँगा । PM को सब कुछ बता दिया है। देश, बिहार और पार्टी का सदा आभार और सदैव समर्पित।"

एक छात्र नेता के तौर पर शुरू किया था राजनीतिक जीवन

सुशील कुमार मोदी का जन्म 5 जनवरी, 1952 को हुआ था। बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने अपनी राजनीतिक यात्रा पटना विश्वविद्यालय में एक छात्र कार्यकर्ता के तौर पर शुरू की थी । जहां उन्होंने 1973 में छात्र संघ के महासचिव का चुनाव जीता और आगे बढ़ते गए।

Advertisement

अपने तीन दशक लंबे राजनीतिक करियर में सुशील मोदी ने विधायक, एमएलसी और लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य सहित विभिन्न पदों पर काम किया। उन्होंने 2005 से 2013 तक और फिर 2017 से 2020 तक बिहार के उपमुख्यमंत्री के रूप में काम किया। वह 1990 में पहली बार पटना सेंट्रल निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए थे। फिर 1996 से 2004 तक राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे। उनके निधन पर बीजेपी और विपक्ष के नेताओं ने दुख जताया है।

Advertisement

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने सोशल साइट एक्स पर लिखा,"बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री, हमारे अभिभावक, संघर्षशील एवं कर्मठ नेता आदरणीय श्री सुशील कुमार मोदी जी के असामयिक निधन की खबर सुन अत्यंत व्यथित हूँ। ईश्वर दिवगंत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान तथा परिजनों व शुभचिंतकों को दुख की इस घड़ी में सम्बल प्रदान करे।"

पीएम मोदी ने जताया दुख

पीएम मोदी ने भी उनके निधन पर दुख जताया। प्रधानमंत्री ने लिखा, "पार्टी में अपने मूल्यवान सहयोगी और दशकों से मेरे मित्र रहे सुशील मोदी जी के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है। बिहार में भाजपा के उत्थान और उसकी सफलताओं के पीछे उनका अमूल्य योगदान रहा है।आपातकाल का पुरजोर विरोध करते हुए, उन्होंने छात्र राजनीति से अपनी एक अलग पहचान बनाई थी।"

पीएम ने आगे लिखा, "वे बेहद मेहनती और मिलनसार विधायक के रूप में जाने जाते थे। राजनीति से जुड़े विषयों को लेकर उनकी समझ बहुत गहरी थी। उन्होंने एक प्रशासक के तौर पर भी काफी सराहनीय कार्य किए। जीएसटी पारित होने में उनकी सक्रिय भूमिका सदैव स्मरणीय रहेगी। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। ओम शांति!"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो