scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Farmers Protest: किसानों के समर्थन में राहुल गांधी, बोले- कांग्रेस देगी हर फसल पर MSP की कानूनी गारंटी

किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च के कारण दिल्ली-एनसीआर में बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम लग गया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: February 13, 2024 17:22 IST
farmers protest  किसानों के समर्थन में राहुल गांधी  बोले  कांग्रेस देगी हर फसल पर msp की कानूनी गारंटी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी। (इमेज -पीटीआई)
Advertisement

किसानों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च में शामिल प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को अंबाला में शंभू बॉर्डर पर लगाए गए बैरिकेड को तोड़ने की कोशिश की. जिसके बाद भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। दिल्ली पहुंचने की कोशिश में लगे किसानों के उग्र प्रदर्शन के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों के समर्थन में पोस्ट किया है।

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर लिखा, "किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है। कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है। यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा। न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है।"

Advertisement

हम MSP की गारंटी किसानों को देंगे- राहुल गांधी

इसके साथ ही छत्तीसगढ़ पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अंबिकापुर में कहा, "INDIA की सरकार आएगी तो हम MSP की गारंटी किसानों को देंगे, यह सिर्फ हमारी शुरूआत है।" उन्होंने कहा, "आज किसान दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं। उन्हें रोका जा रहा है, उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं। वो क्या कह रहे थे? वे सिर्फ अपने परिश्रम का फल मांग रहे हैं।

Advertisement

भाजपा एमएस स्वामीनाथन की बात को लागू करने के लिए तैयार नहीं

राहुल गांधी ने आगे कहा, "भाजपा सरकार ने एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने की घोषणा की लेकिन वे एमएस स्वामीनाथन की कही गई बात को लागू करने के लिए तैयार नहीं हैं। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया कि किसानों को वास्तव में एमएसपी का कानूनी अधिकार दिया जाना चाहिए। बीजेपी सरकार ऐसा नहीं कर रही। जब INDIA की सरकार सत्ता में आएगी, तो हम भारत के किसानों को एमएसपी की गारंटी देने वाला कानून देंगे। स्वामीनाथन रिपोर्ट में जो कहा गया है, हम उसे पूरा करेंगे।”

राहुल ने कहा कि इस देश में गरीबों, किसानों, मजदूरों और छोटे व्यवसायियों के खिलाफ हर दिन अन्याय हो रहा है। जिस समाज में अन्याय होगा, वहां हिंसा और नफरत होगी। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "अब 62 करोड़ किसानों की आवाज उठाने का समय आ गया है। आज कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में 'किसान न्याय' की आवाज बुलंद करेगी। हम किसानों के आंदोलन को पूरा समर्थन देते हैं। न डरेंगे, न झुकेंगे।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो