scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Farmer Protest : राजधानी दिल्ली में धारा 144 लागू, एक जगह नहीं जमा हो सकेंगे 5 से ज्यादा लोग, जानिए किस-किस काम की इजाजत नहीं

किसानों के प्रदर्शन से पहले दिल्ली में कानून व्यवस्था बरकरार रखने के लिए प्रशासन ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं, जिससा सीधा असर आम जनता पर भी पड़ेगा।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 17, 2024 21:38 IST
farmer protest   राजधानी दिल्ली में धारा 144 लागू  एक जगह नहीं जमा हो सकेंगे 5 से ज्यादा लोग  जानिए किस किस काम की इजाजत नहीं
दिल्ली में धारा 144 लगने के बाद अब सामाजिक कार्यक्रमों को लेकर कई बंदिशें भी लागू हो गई हैं। (सोर्स - PTI)
Advertisement

पंजाब हरियाणा के किसान एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच कर रहे हैं। इसके चलते हरियाणा से लेकर दिल्ली तक में जगह-जगह किसानों को रोकने के इंतजाम किए गए हैं। प्रशासन पूरी कोशिश कर रहा है कि किसी भी कीमत पर किसान दिल्ली में प्रवेश ही न कर सकें। इसके चलते ही राजधानी दिल्ली की सीमाएं बंद की जा रही है। प्रशासन ने किसानों को देखते हुए ही 12 मार्च तक के लिे दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी है। इसका मकसद साफ है कि राजधानी में भीड़ इकट्ठा ही न हो सके।

किसानों को रोकने के लिए किए गए तमाम इंतजामों के बीच धारा 144 लागू होने का असर आम जनता पर भी पड़ने वाला है। 5 से ज्यादा लोग एक जगह पर इकट्ठा तक नहीं हो सकेंगे। ऐसे में अब बड़ा सवाल यह है कि आखिर किन-किन कामों पर प्रतिबंध लागू रहेंगे, चलिए इसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी देते हैं।

Advertisement

पढ़ें दिल्ली में क्या हुआ प्रतिबंधित

जब तक इजाजत न हो, तब तक किसी भी प्रकार की रैली या विरोध प्रदर्शन पर पाबंदी रहेगी। राजनीतिक और सामाजिक सभी तरह के मार्च नहीं निकाले जा सकेंगे।

दिल्ली ट्रैक्टर ट्रॉली या ट्रक आदि को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। इनके जरिए हिंसा के हथियार लाए जा सकते हैं।

प्रशासन के आदेश में विस्फोटकों, एसिड पेट्रोल, सोडावाटर की बोतलें तक इकट्ठा करने की इजाजत नहीं होगी। इसके जरिए जरिए खतरा पैदा किया जा सकता है और अस्थिरता बढ़ाई जा सकती है।

Advertisement

प्रशासन के आदेश के मुताबिक शादी या अंतिम संस्कार के जुलूस या धार्मिक रैलियों का आयोजन अनुमिति के आधार पर ही हो सकेगा। किसी बी निजी वाहन या इमारत या सार्वजनिक क्षेत्र पर किसी भी तरह का लाउडस्पीकर का उपयोग प्रतिबंधित है। इसके लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।

Advertisement

प्रशासन के आदेश में कहा गया है कि हरियाणा उत्तर प्रदेश और दिल्ली के बीच आने जाने वाले वाहनों की चौकियों पर जांच की जाएगी। इसमें कहा गया है कि मौखिक लिखित या डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भी उत्तेजक नारों का प्रसार करना गैरकानूनी होगा।

इस आदेश को लेकर दिल्ली पुलिस ने कहा है कि नियमों की अनदेखी करने पर धारा 188 के तहत आपराधिक मुकदमा चलाया जाएगा।

स्कूल भी रहेंगे बंद?

धारा 144 लागू हो गई है लेकिन स्कूलों के संचालन पर कोई प्रतिंबंध अभी नहीं लगा है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने इस बारे में आदेश जारी नहीं किया है। इसका फैसला दिल्ली सरकार के हाथ में ही है।

कब तक लागू रह सकती है धारा 144?

एक अहम सवाल यह भी है कि आखिर कब तक धारा 144 लागू की जा सकती है। इसको लेकर नियम हैं कि इसे 2 महीने से ज्यादा समय तक लागू नहीं किया जा सकता है। अगर राज्य सरकार को लगता है कि जान माल का खतरा है और दंगे रोकने की आवश्यकता है तो फिर इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो