scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भीषण गर्मी के बाद दिल्ली में आग लगने की घटनाओं ने भी तोड़ा रिकॉर्ड, दिवाली के बाद एक दिन में आए 220 मामले

Delhi Fire Department: दमकल विभाग ने कहा कि दिवाली के दिन को छोड़कर दिल्ली में आग लगने के मामले से जुड़े यह अब तक कॉल आने की सबसे ज़्यादा संख्या थी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: May 30, 2024 09:05 IST
भीषण गर्मी के बाद दिल्ली में आग लगने की घटनाओं ने भी तोड़ा रिकॉर्ड  दिवाली के बाद एक दिन में आए 220 मामले
दिल्ली में कहर बरपा रही है गर्मी (Photo by PTI)
Advertisement

गर्मी का मौसम आफत बनकर बरसता हुआ नज़र आ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के रहते एक दिन में दमकल विभाग को आग लगने की 220 कॉल आईं। जहां लोग खासे परेशान दिखाई दिए। हालांकि एनसीआर के कुछ हिस्सों में शाम होते होते बरसात भी हुई और इससे कुछ हद तक लोगों को राहत मिली।

दमकल विभाग ने कहा कि दिवाली के दिन को छोड़कर दिल्ली में आग लगने के मामले से जुड़े यह अब तक कॉल आने की सबसे ज़्यादा संख्या थी। दिल्ली दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि विभाग ने कई जगह पहुंच कर आग पर काबू पाने के प्रयास किए।

Advertisement

दिल्ली में टूटे सारे रिकॉर्ड

दिल्ली में बुधवार को गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए और राजधानी के मुंगेशपुर इलाके में अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारियों ने कहा कि यह दिल्ली में अब तक दर्ज किया गया सर्वाधिक तापमान है। पीटीआई के मुताबिक मौसम विभाग की वेबसाइट ने जानकारी दी कि लगातार तापमान वृद्धि हो रही है और बुधवार को मौसम विज्ञान केंद्र ने शाम चार बजकर 14 मिनट पर अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

क्यों बढ़ रहा है इतना तापमान?

आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने लगातार बढ़ रहे तापमान का कारण बताते हुए कहा कि दिल्ली के बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की चपेट में आने वाले पहले क्षेत्र हैं। कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘ दिल्ली के कुछ हिस्से इन गर्म हवाओं के जल्दी आने से खास तौर पर प्रभावित होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप पहले से ही खराब मौसम और भी खराब हो जाता है। मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके इन गर्म हवाओं का सबसे पहले असर महसूस करते हैं।’’

‘स्काईमेट वेदर’ के मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, ‘‘खाली पड़ी जमीन वाले खुले इलाकों में गर्मी का असर ज़्यादा होता है और सीधी धूप और छाया की कमी के कारण ये इलाके बेहद गर्म हो जाते हैं। जब पश्चिम से हवा चलती है तो सबसे पहले इन इलाकों पर उसका असर पड़ता है। चूंकि, ये क्षेत्र दिल्ली के बाहरी इलाकों में हैं, इसलिए यहां तापमान तेजी से बढ़ता है।’’

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो