होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, पांच महिलाओं समेत सात की मौत, तीन की हालत नाजुक

पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, पांच महिलाओं समेत सात की मौत, तीन की हालत नाजुक
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: May 09, 2024 19:01 IST
पटाखा फैक्ट्री में आग (Express Photo)
Advertisement

तमिलनाडु में शिवकाशी के पास एक पटाखा बनाने वाली फैक्ट्री में हुए विस्फोट में पांच महिला मजदूरों सहित आठ लोगों की मौत हो गई और बारह अन्य लोग झुलस गये। जिले के एसपी के फिरोज खान अब्दुल्ला ने मीडिया को बताया है कि जिस फैक्ट्री में हादसा हुआ उनके पास लाइसेंस है और बड़े पैमाने पर पटाखों की बिक्री होती है। 

इस घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर देखे जा सकते हैं, जिसमें काफी धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है और कुछ लोग घायलों को अस्पताल ले जा रहे हैं।

Advertisement

लगातार बढ़ रहे ऐसे हादसे

शिवकाशी को भारत की पटाखा राजधानी कहा जाता है। यहां पिछले कुछ सालों में उस तरह की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। पिछले साल अक्टूबर में हुए ऐसे हादसों में 27 लोग मारे गए थे। इस महीने एक पत्थर खदान में हुए विस्फोट में तीन की मौत हो गई थी।

क्यों बढ़ रहे मामले?

विशेषज्ञ इसके लिए ज़बरदस्त सुरक्षा उल्लंघनों को जिम्मेदार ठहराते हैं, जिसमें कई मजदूरों को बिना किसी प्रशिक्षण के काम पर रखा जाता है और वह आग लगने की स्थिति में बचाव के तरीके भी नहीं जानते हैं। अग्नि सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. वी. श्रीराम कहते हैं, ''कारखानों में 99 प्रतिशत विस्फोट मानवीय भूल के कारण होते हैं।'' उनका कहना है कि विस्फोटकों का एक अहम कारण नियमों का उल्लंघन है। ऐसे हादसे जब होते हैं तो तबाही होती है और जानमाल का भारी नुकसान होता है। डॉ. श्रीराम इसके लिए प्रतिबंधित रसायनों के इस्तेमाल को भी जिम्मेदार मानते हैं।

Advertisement

आमतौर पर ऐसे मामलों में पुलिस कार्रवाई करती है और गिरफ्तारियां भी होती हैं। लेकिन अब तक इन हादसों में किसी तरह की कमी और सुधार नहीं आ सका है। विशेषज्ञ राज्य सरकार से सभी आतिशबाजी निर्माण इकाइयों में सुरक्षा ऑडिट कराने का आग्रह कर रहे हैं, ताकि इस मुद्दे को वैज्ञानिक तरीके ठीक किया जा सके। ताजा मामले में अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

Advertisement
Tags :
firecrackersTamil Nadu
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।