scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Electoral Bond Data: EC ने जारी किया इलेक्टोरल बॉन्ड का सारा डेटा, बीजेपी की हुई 'छप्परफाड़' कमाई

Electoral Bond Data News in Hindi: कोर्ट ने एसबीआई से कहा था कि उनके द्वारा बॉन्ड का सारा डेटा भी जारी किया जाना चाहिए। अब वही डेटा सामने आ गया है और उसके आंकड़े हैरान करने वाले हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: March 14, 2024 23:43 IST
electoral bond data  ec ने जारी किया इलेक्टोरल बॉन्ड का सारा डेटा  बीजेपी की हुई  छप्परफाड़  कमाई
इलेक्टोरल बॉन्ड की सारी जानकारी
Advertisement

Electoral Bond Data: चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड का सारा डेटा अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है। जब से सुप्रीम कोर्ट से एसबीआई को फटकार पड़ी थी, लगातार दबाव बनाया जा रहा था कि इलेक्टरोल बॉन्ड का सारा डेटा जारी किया जाए अब उसी कड़ी में चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर सारा डेटा जारी कर दिया है। किस पार्टी को कितना चंदा मिला है, इसकी जानकारी तक साझा की गई है।

अब जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने इलेकटोरल बॉन्ड के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। तर्क दिया गया था कि उस स्कीम में पारदर्शिता की कमी है और उसे जारी नहीं रखा जा सकता। उस समय कोर्ट ने एसबीआई से कहा था कि उनके द्वारा बॉन्ड का सारा डेटा भी जारी किया जाना चाहिए। अब वही डेटा सामने आ गया है और उसके आंकड़े हैरान करने वाले हैं।

Advertisement

किस पार्टी को कितना चंदा?

अगर ईसी के डेटा को ध्यान से देखा जाए तो पता चलता है कि भारतीय जनता पार्टी के नाम पर 8633 एंट्री हुई हैं, यानी कि उतनी बार उसे चंदा दिया गया है। वहीं बात जब कांग्रेस की आती है तो उसके खाते में महज 3145 एंट्री देखने को मिली हैं। आम आदमी पार्टी के नाम पर 245 एंट्री हुई हैं। लालू की पार्टी, ममता की पार्टी और तमिलनाडु से डीएमके जैसी पार्टियों को भी अच्छा खासा चंदा मिला है, लेकिन सबसे आगे बीजेपी ही रही है।

डेटा में कई ऐसी कंपनियों का नाम भी सामने आया है जिन्होंने बढ़ चढ़कर चंदा देने का काम किया है। फिर चाहे वो ABC INDIA LIMITED हो, ESSEL। इसके अलावा भारती एयरटेल ने भी बॉन्ड के रूप में काफी चंदा पार्टियों को देने का काम किया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो