scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

ECI Lok Sabha Election Results 2024: इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर ऐसे देखें नतीजे, जानें सबकुछ

Election Commission of India (ECI) Lok Sabha Election Results 2024 on Hindi.eci.gov.in, Results.eci.gov.in: सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी। इसके बाद ही ईवीएम की गिनती शुरू होगी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: June 03, 2024 17:58 IST
eci lok sabha election results 2024  इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर ऐसे देखें नतीजे  जानें सबकुछ
लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे।
Advertisement

Election Commission of India (ECI) Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून यानी मंगलवार को आएंगे। देश की 542 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुए हैं और सभी की मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू होगी। अब सब यह जानना चाहते हैं कि आखिर में वह इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट पर लाइव काउंटिंग कैसे चेक कर पाएंगे?

Lok Sabha Election Result 2024 LIVE: Check Constituency Wise Result Update Here

Advertisement

ECI वेबसाइट पर ऐसे देखें चुनाव परिणाम

विधानसभा /लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा दर्ज किए गए आंकड़ों के अनुसार मतगणना के रुझान और परिणाम ECI वेबसाइट के यूआरएल https://results.eci.gov.in/ पर उपलब्ध होंगे।

वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी देख सकते नतीजे

वोटर हेल्पलाइन ऐप को Google Play या Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकता है। यूजर जीते, आगे या पीछे चल रहे उम्मीदवारों और लोकसभा सीट वाइज या स्टेट वाइज परिणामों को देख सकते हैं।

आज ही चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि भारत के चुनाव ऐतिहासिक रहे हैं। उन्होंने कहा कि 64 करोड़ से अधिक वोटरों ने मतदान किया है। हमने महिलाओं की गरिमा का सम्मान रखा। चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि मतदान का विश्व रिकॉर्ड बना है और महिलाओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया। उन्होंने कहा कि सभी मतदाताओं को सलाम है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने घर-घर जाकर बुजुर्ग लोगों का वोट लिया।

Advertisement

राजीव कुमार ने आगे कहा कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी। इसके आधे घंटे बाद ही हम ईवीएम की गिनती शुरू कर देंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है।

जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल के आंकड़ें

एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक देश में एनडीए सरकार की बड़े बहुमत के साथ वापसी हो रही है। एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक एनडीए को 361 से 401 सीट मिल सकती है। जबकि इंडिया गठबंधन को 131 से 166 सीट और अन्य के खाते में 8 से 20 सीटें जा सकती हैं। इसी तरह टुडेज चाणक्य ने एनडीए गठबंधन को 385 से 415 सीट मिलने का अनुमान लगाया है। जबकि इंडिया गठबंधन को 96 से 118 सीटें मिलने की अनुमान लगाया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो