scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में आज भी आंधी-बारिश का येलो अलर्ट, दो दिन में 7 डिग्री लुढ़का पारा

Delhi Weather Forecast: मौसम विभाग के अनुमान है कि सोमवार को भी तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 15, 2024 08:11 IST
delhi weather forecast  दिल्ली में आज भी आंधी बारिश का येलो अलर्ट  दो दिन में 7 डिग्री लुढ़का पारा
Delhi Weather Forecast: मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। (Express Photo by Praveen Khanna)
Advertisement

Delhi Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को बादल और बारिश के चलते पारा सात डिग्री तक नीचे आ गया है। मौसम विभाग के अनुमान है कि सोमवार को भी तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। दिल्ली में बीते कुछ दिनों से तापमान में इजाफा दर्ज किया जा रहा था।

Advertisement

दिनभर तेज धूप होने के चलते अधिकतम तापमान कुछ इलाकों में 40 डिग्री पार कर गया था। लेकिन शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई। वहीं, रविवार को भी सुबह से बादल छाए रहे। जिसके चलते कहीं-कहीं बूंदाबादी हुई। इससे मौसम सुहाना हो गया और लोगों ने बढ़ती गर्मी से राहत की सांस ली।

Advertisement

मौसम विभाग के अनुसार, पालम क्षेत्र में सबसे ज्यादा 6.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सफदरजंग, लोधी रोड, रिज, आयानगर, पीतमपुरा और पूसा मौसम केंद्रों में हल्की बूंदाबांदी या बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके चलते अधिकतम तापमान में भी खासी गिरावट आई है।

दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में शनिवार को अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस रहा। जो रविवार को 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 24 घंटे के अंदर ही इसमें सात डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जो सामान्य से चार डिग्री कम है।

वहीं न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य तापमान है। आर्द्रता का स्तर 77 से 50 फीसदी तक रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की गति भी 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है। इसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Advertisement

दिल्ली वालों को अभी नहीं करना पड़ेगा चिलचिलाती गर्मी का सामना

दिल्ली के लोगों के लिए राहत की बात यह है कि अभी उन्हें चिलचिलाती गर्मी की सामना नहीं करना पड़ेगा। इस पूरे सप्ताह बीच-बीच में मौसम का रुख बदलता रहेगा। काफी बारिश तो कभी तेज हवा चलती रहेगी। खासतौर पर शुक्रवार और शनिवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके चलते दिल्ली की तापमान अभी भी 40 डिग्री से नीचे रहने की संभावना है।

पॉल्यूशन में भी सुधार

मौसम में हुए इस बदलाव का असर प्रदूषण के स्तर पर भी देखने को मिल रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, तेज हवा और हल्की बारिश के कारण प्रदूषक कण काफी हद तक खत्म हो गए हैं। रविवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 196 अंक पर रहा था, जो कि खराब श्रेणी से 5 अंक केवल नीचे था। आने वाले दो दिनों में वायु गुणवत्ता का यह स्तर बना रहेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो