scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

DUSU Election Result 2023: भगवा का दिखा पूरा दम, तीन सीटें निकाल ले गया ABVP, सिर्फ VP पोस्ट से NSUI को करना पड़ा संतुष्ट

दिल्ली यूनिवर्सिटी चुनावों में हमेशा एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच सीधी टक्कर देखने को मिली है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
Updated: September 23, 2023 18:24 IST
dusu election result 2023  भगवा का दिखा पूरा दम  तीन सीटें निकाल ले गया abvp  सिर्फ vp पोस्ट से nsui को करना पड़ा संतुष्ट
दिल्ली यूनिवर्सिटी में हुए छात्रसंघ चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है।
Advertisement

दिल्ली विश्वविद्यालय में हुए छात्रसंघ चुनाव के नतीजे आ गए हैं। केंद्रीय पैनल के चार पदों के लिए वोटिंग हुई थी। वहीं तीन पदों पर एबीवीपी ने जीत दर्ज की है तो वहीं उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस समर्थित एनएसयूआई ने जीत दर्ज की है। एबीवीपी ने अध्यक्ष, सचिव संयुक्त और सचिव पद पर जीत दर्ज की है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी चुनावों में हमेशा एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच सीधी टक्कर देखने को मिली है। दिल्ली यूनिवर्सिटी चुनाव के लिए 24 उम्मीदवार मैदान में हैं। इससे पहले चुनाव 2019 में हुए थे। कोविड-19 महामारी के कारण 2020 और 2021 में चुनाव नहीं कराए जा सके थे, जबकि 2022 में भी चुनाव नहीं हुआ था।

Advertisement

चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रोफेसर चंद्रशेखर ने बताया कि इन चुनावों में 42 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव में करीब एक लाख छात्र वोटर थे। इससे पहले 2019 में हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी चुनाव में मतदान प्रतिशत 39.90 रहा था जबकि 2018 और 2017 में मतदान प्रतिशत क्रमश: 44.46% और 42.8 फीसदी रहा था।

केंद्रीय पैनल के लिए 52 कॉलेज और विभागों में चुनाव ईवीएम के माध्यम से कराए गए, जबकि कॉलेज संघ चुनावों के लिए मतदान कागजी मतपत्र पर हुआ। फीस वृद्धि, किफायती आवास का अभाव, कॉलेज में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान सुरक्षा और मासिक धर्म अवकाश चुनाव में छात्रों के लिए मुख्य मुद्दे रहे। एबीवीपी, एनएसयूआई, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी समर्थित ‘स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया’ (SFI) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिनवादी (CPI-ML) समर्थित ‘ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन’ (AISA) ने सभी चार पदों के लिए उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है।

Advertisement

आखिरी बार हुए थे 2019 चुनाव

एबीवीपी ने 2019 दिल्ली विश्वविद्यालय चुनाव में चार पदों में से तीन पर जीत दर्ज की थी। दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकतर कॉलेजों और संकायों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय मुख्य प्रतिनिधि निकाय है। हर कॉलेज का अपना अलग छात्र संघ भी है, जिसके लिए हर साल चुनाव होता है। एबीवीपी की ओर से तुषार डेढ़ा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार थे और उन्होंने जीत हासिल कर ली है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो