scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दिल्ली से वडोदरा अब सिर्फ 10 घंटे का होगा सफर, पीएम मोदी आज करेंगे इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, जानें कितना लगेगा टोल

Delhi Vadodara Mumbai Expressway: दिल्‍ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे देश के 5 राज्यों से होकर गुजरेगा। इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से कई दिल्ली से कई शहरों का सफर आसान हो जाएगा।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Kuldeep Singh
October 02, 2023 11:42 IST
दिल्ली से वडोदरा अब सिर्फ 10 घंटे का होगा सफर  पीएम मोदी आज करेंगे इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन  जानें कितना लगेगा टोल
दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे। फोटो- (इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

Delhi-Mumbai Expressway: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज राजस्थान के दौरे र जा रहे हैं। इस दौरान वह दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। इस एक्सप्रेस-वे का पिछले काफी समय से लोगों को इंतजार था। एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से दिल्ली से वडोदरा का समय घटकर 10 घंटे का रह जाएगा। फिलहाल इस रूट पर चलने वाली तेजस ट्रेन से भी इस सफर को पूरा करने में इससे अधिक समय लगता है। 1,386 किलोमीटर लंबा यह एक्‍सप्रेसवे देश की राजधानी को आर्थिक राजधानी से कनेक्ट करेगा। अभी रोड के रास्‍ते दिल्‍ली से मुंबई जाने में 24 घंटे लग जाते हैं। बता दें कि यह एक्सप्रेस-वे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे हैं।

Advertisement

इतनी कम हो जाएगी दूरी

बता दें कि दिल्ली वडोदरा की दूरी पहले 1000 किमी से अधिक थी। नया एक्सप्रेस-वे शुरू होने के बाद यह दूरी घटकर 845 किमी रह जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे पर 120 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से वाहन चल सकेंगे। इस एक्सप्रेस-वे से जयपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़, इंदौर, उज्जैन, भोपाल और अहमदाबाद जैसे शहरों में बेहतर कनेक्टिविटी हो सकेगी। इसमें हरियाणा (79 किमी) और चुनावी राज्यों राजस्थान (373 किमी) और मध्य प्रदेश (244 किमी) से होकर गुजरता है।

Advertisement

2019 में हुआ था शिलान्यास?

इस एक्सप्रेस-वे का 9 मार्च 2019 को शिलान्यास हुआ था। अक्‍टूबर 2022 तक 724 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका था। इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 1,10,000 करोड़ रुपये है। दिल्‍ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे देश के पांच राज्‍यों- राजस्‍थान, हरियाणा, मध्‍य प्रदेश, गुजरात, महाराष्‍ट्र और एक केंद्रशासित प्रदेश- दिल्‍ली से होकर गुजरेगा। एक्‍सप्रेसवे के किनारे मौजूद शहरों तक पहुंचने में लगने वाला वक्‍त खासा कम हो जाएगा। दिल्‍ली और मुंबई के बीच बन रहा यह एक्‍सप्रेसवे कोटा, जयपुर, उदयपुर, अजमेर, चित्तौड़गढ़, इंदौर, उज्जैन, अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा को भी टच करेगा।

कितना लगेगा टोल?

दिल्ली से मुंबई एक्सप्रेस-वे पर लोगों भारी टोल भी चुकाना पड़ सकता है। फिलहाल की स्थिति की बात करें तो गुड़गांव से जयपुर तक एक तरफ से 585 रुपये टोल टैक्स खर्च करना होगा। एक तरफ से 115 रुपये का टोल सोहना रोड के घामडौज टोल पर देना होगा। यहां एक ही दिन वापसी यात्रा करने पर 175 रुपये लगते हैं। यहां से चार किलोमीटर की दूरी पर मुंबई एक्सप्रेसवे पर एंट्री ले सकेंगे और फिर यहां से करीब 200 किलोमीटर का सफर तय कर राजस्थान के दौसा स्थित भंडाराज टोल प्लाजा पर 395 रुपये टोल टैक्स अदा कर आगरा दिल्ली जयपुर हाइवे पर जा सकेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो