scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi-Meerut RRTS: दिल्ली-मेरठ रैपिडएक्स के बारे में क्या ये 5 बातें जानते हैं आप?

Delhi-Meerut RRTS Inauguration: शुक्रवार को देश को पहली रैपिड ट्रेन मिलने वाली है। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में होगी
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
Updated: October 19, 2023 14:39 IST
delhi meerut rrts  दिल्ली मेरठ रैपिडएक्स के बारे में क्या ये 5 बातें जानते हैं आप
21 अक्टूबर से आम लोग कर सकेंगे रैपिड ट्रेन की सवारी (File Photo-Express/ Prem Nath Pandey)
Advertisement

Delhi-Meerut RRTS RAPIDX Corridor: देश की पहली इंटरसिटी रैपिड ट्रेन 'रैपिडएक्स' की शुरुआत होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर शुक्रवार को गाजियाबाद में पहली रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। दिल्ली-मेरठ सेक्शन पर शुरू होने जा रही देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन फिलहाल गाजियाबाद जिले के दुहाई से साहिबाबाद के बीच चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11.15 बजे इस रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे, इसके वाब वजह इस मौके पर एक सभा को भी संबोधित करेंगे।

रैपिडएक्स ट्रेन अपने पहले फेज में पांच रेलवे स्टेशनों के बीच संचालित की जाएगी। ये पांच रेलवे स्टेशन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं। ये पांचों रेलवे स्टेशन गाजियाबाद जिले में ही आते हैं। आने वाले समय में NCR क्षेत्र में 8 RRTS कॉरिडोर डेवलप किए जाने का प्लान है। इनमें से जिन तीन पर ज्यादा फोकस है वो दिल्ली-गाजियाबाद- मेरठ कॉरिडोर, दिल्ली-गुरुग्राम-SNB-अलवर कॉरिडोर और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर हैं।

आइए आपको बताते हैं RRTS के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर से जुड़ी प्रमुख बातें।

  1. पहले फेज में किन स्टेशनों पर रुकेगी रैपिडएक्स ट्रेन? - पहले फेज में रैपिडएक्स ट्रेन गाजियाबाद के जिन इलाकों को कनेक्ट करेगी, वो - साहिबाबाद, गाजियाबाद, राजनगर एक्सटेंशन और दुहाई हैं। पहले फेज में रैपिडएक्स ट्रेन साहिबाबाद को दुहाई डिपो से कनेक्ट करेगी। इन दोनों स्टेशनों के बीच दुहाई, गुलधर और गाजियाबाद रेलवे स्टेशन हैं।
  2. कितनी दूरी तय करेगी रैपिडएक्स ट्रेन? - दिल्ली-मेरठ रैपिडएक्स कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किलोमीटर है। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने के बाद रैपिडएक्स ट्रेन का संचालन दुहाई डिपो और साहिबाबाद के बीच किया जाएगा। इसकी दूरी 17 किमी है।
  3. कितने समय में पूरा करेगी एक तरफ का सफर? - प्राप्त जानकारी के अनुसार, रैपिडएक्स ट्रेन 100 किमी प्रति घंटा की एवरेज स्पीड पर चलेगी। रैपिडएक्स ट्रेन के जरिए दिल्ली से मेरठ के बीच का सफर एक घंटे से कम समय में पूरा किया जा सकेगा। यह ट्रेन दिल्ली के बाद साहिबाबाद, गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर होते हुए मेरठ तक का सफर पूरा करेगी।
  4. रैपिडएक्स ट्रेन में क्या है खास? - हर रैपिडएक्स ट्रेन में एक प्रीमियम कोच होगा, जिसमें वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की तरफ झुकने वाली सीटें, कोट हुक, मैगजीन होल्डर और फुटरेस्ट हैं। इस कोच में एंट्री प्लेटफॉर्म पर बनाए गए प्रीमियम लॉउंज के जरिए ही होगी। ट्रेम में एक कोच महिलाओं के लिए रिजर्व होगा और ट्रेन के लास्ट कोच में व्हीलचेयर और स्ट्रेचर के लिए एक जगह दी गई है। इस प्रोजेक्ट पर सरकार ने 30 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं।
  5. कब होगी शुरुआत? - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को पहली रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 21 अक्टूबर से आम लोग इस ट्रेन की सवार कर सकेंगे। साल 2025 में इस रैपिडएक्स ट्रेन दिल्ली से मेरठ के बीच संचालित होने की संभावना है।
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो