scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

5 विजिटर को छूट, 3 किताबें , TV और… तिहाड़ की जेल नंबर 2 में ऐसे कटेंगे CM केजरीवाल के 15 दिन

दिल्ली के सीएम केजरीवाल के तिहाड़ जेल पहुंचने से पहले आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह को जेल नंबर 2 से जेल नंबर 5 में शिफ्ट किया गया।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 02, 2024 14:04 IST
5 विजिटर को छूट  3 किताबें   tv और… तिहाड़ की जेल नंबर 2 में ऐसे कटेंगे cm केजरीवाल के 15 दिन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (इमेज- फाइल फोटो)
Advertisement

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में कोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद केजरीवाल को सोमवार को तिहाड़ जेल लाया गया। केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को अरेस्ट किया था। सीएम को जेल नंबर 2 में रखा गया है। यहां पर उनको कुछ किताबें ले जाने की इजाजत मिली है। साथ ही, वह एक हफ्ते में दो बार 6 लोगों से मिल सकेंगे। अब सीएम का कैदी नंबर 670 है।

सफेद शर्ट पहने केजरीवाल सोमवार शाम करीब 4.45 बजे तिहाड़ जेल परिसर में दाखिल हुए थे। उनको कुछ जोड़ी कपड़े ले जाने की इजाजत मिली। बता दें कि उन्हें 21 मई 2014 को भी तिहाड़ जेल में बंद किया गया था, जब उन्होंने बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा उनके खिलाफ दायर मानहानि मामले में 10,000 रुपये की जमानत राशि का भुगतान करने से इनकार कर दिया था। उस समय उनका कैदी नंबर 3624 था।

Advertisement

आप के इन नेताओं को जेल में किया गया शिफ्ट

दिल्ली के सीएम केजरीवाल के तिहाड़ जेल पहुंचने से पहले आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह को जेल नंबर 2 से जेल नंबर 5 में शिफ्ट किया गया। इस समय शराब घोटाले में अब तक गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी तिहाड़ जेल में भी बंद है। इनमें मनीष सिसोदिया जेल नंबर 1 और सत्येंद्र जैन जेल नंबर 7 में बंद है। इसके अलावा तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के.कविता जेल नंबर 6 और विजय नायर जेल नंबर 4 में बंद है। इतना ही नहीं, तिहाड़ के जेल नंबर 4 में श्रद्धा मर्डर केस का आरोपी आफताब पूनावाली भी बंद है।

दूसरे कैदियों की तरह केजरीवाल की दैनिक दिनचर्या के बारे में बताते हुए एक अधिकारी ने कहा कि जेल मैनुअल के मुताबिक, बैरक सुबह 6 बजे खुलती है। कैदियों को अंदर जाने की इजाजत दी जाती है और उनकी गिनती की जाती है। सुबह 8 बजे बिस्कुट, चाय और दलिया परोसा जाता है और दोपहर के खाने में दाल और सब्जी, पांच रोटी और 11 बजे चावल परोसे जाते थे। बैरक दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच बंद रहते हैं और जब कैदियों को खाना परोसा जाता है तो यह फिर से खुल जाता है। कैदियों को शाम 6 बजे के आसपास रात का खाना दिया जाता है और फिर 7 बजे के आसपास बैरक बंद कर दी जाती है।

Advertisement

केजरीवाल ने मिलने के लिए दिए ये 6 नाम

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पत्नी सहित छह लोगों से ही मुलाकात कर सकेंगे। सीएम ने मुलाकात करने के लिए 6 लोगों के ही नाम दिए हैं। इनमें से तीन परिवार के सदस्य और तीन अन्य लोग हैं। सीएम ने जो नाम दिए हैं उनमें पत्नी सुनीता केजरीवाल, बेटा पुलकित, बेटी हर्षिता, संदीप पाठक, पीए विभव कुमार और एक अन्य दोस्त शामिल है।

Advertisement

हफ्ते में दो वीडियो कॉल कर सकेंगे

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केजरीवाल ने सोमवार शाम को जेल में घर का खाना खाया। उनको हफ्ते में दो वीडियो कॉल करने की इजाजत है। साथ ही, सीएम केजरीवाल को रोजाना एक नॉर्मल पांच मिनट कॉल करने की इजाजत होगी। जेल प्रशासन के माध्यम से ये कॉल रिकॉर्ड किए जाते हैं। अपने परिवार या जिनका नाम सीएम ने जेल के रजिस्टर में दर्ज कराया है। उनसे रोजाना 5 मिनट नॉर्मल कॉल पर बात कर सकते हैं। केजरीवाल को कोर्ट के आदेश पर सुविधाएं दी जा रही हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो