scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi Excise Policy: अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तारी से राहत नहीं, HC से लगा तगड़ा झटका

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। हाई कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं लगाई है, यानी कि सबूतों के आधार पर अभी भी ईडी शराब घोटाले में दिल्ली सीएम को अरेस्ट कर सकती है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: March 21, 2024 16:42 IST
delhi excise policy  अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तारी से राहत नहीं  hc से लगा तगड़ा झटका
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (PTI PHOTO)
Advertisement

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। हाई कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं लगाई है, यानी कि सबूतों के आधार पर अभी भी ईडी शराब घोटाले में दिल्ली सीएम को अरेस्ट कर सकती है।

जानकारी के लिए बता दें कि अपनी अर्जी में अरविंद केजरीवाल ने मांग की थी कि कोर्ट की ओर से प्रवर्तन निदेशालय (ED) को कोई भी दंडात्मक कार्रवाई न करने का निर्देश दिया जाए। वहीं अब कोर्ट ने ईडी से कहा है कि अगर दिल्ली सीएम के खिलाफ कोई सबूत हैं तो पहले हमें दिखाए। वहीं ईडी ने कहा कि उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान ईडी से अपने चैंबर में फाइलें मंगवाई हैं। जजों ने ED को तुरंत फाइलें देने को कहा है।

Advertisement

21 मार्च को ED ने केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया

अरविंद केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया था। पूछताछ से पहले ही उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल कर दी और गिरफ्तारी को लेकर अंदेशा जताया। अरविंद केजरीवाल ने अपनी अर्जी में कहा कि अगर उन्हें कोर्ट से आश्वासन मिल जाए कि उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा, तो वह ईडी के सामने पूछताछ के लिए पेश होने को तैयार हैं।

अब तक कुल 9 समन भेजे जा चुके

अरविंद केजरीवाल को अब तक कुल 9 समन भेजे जा चुके हैं। उन्हें पहला समन 2 नवंबर 2023 को भेजा गया था, लेकिन वहां पेश नहीं हुए थे। इसके बाद उन्हें 21 नवंबर, 3 जनवरी, 18 जनवरी, 2 फरवरी, 19 फरवरी, 26 फरवरी, 4 मार्च और 17 मार्च को समन भेजा गया। अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी लगातार दावा कर रही है कि दिल्ली सीएम को गिरफ्तार किया जा सकता है।

हालांकि सीएम अरविंद केजरीवाल किसी भी समन पर पेश नहीं हुए। उन्होंने आरोप लगाया कि यह समन राजनीति से प्रेरित है। जब अरविंद केजरीवाल समन पर पेश नहीं हुए, उसके बाद ईडी कोर्ट पहुंच गई। पिछले शनिवार को ही अरविंद केजरीवाल को एक अदालत से जमानत मिली है। शनिवार को वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अदालत में पेश हुए थे।

Advertisement

सीबीआई और ईडी कर रही जांच

दिल्ली शराब घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है। वहीं इससे जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच ED कर रही है। इस मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहले से ही जेल में हैं। साथ ही आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी जेल में हैं। वहीं दिल्ली शराब घोटाला मामले में ED ने हाल ही में तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को भी गिरफ्तार किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो