scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Haryana Lok Sabha Elections: 'मैं किसी पद का दावेदार नहीं', दीपेंद्र सिंह हुड्डा बोले- मेरा लक्ष्य बीजेपी को हरियाणा से उखाड़ फेंकना है

Haryana Lok Sabha Elections: दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन राज्य की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल करेगा। पढ़ें, प्रवीण के डोगरा की रिपोर्ट।
Written by: न्यूज डेस्क
चंडीगढ़ | Updated: May 16, 2024 15:21 IST
haryana lok sabha elections   मैं किसी पद का दावेदार नहीं   दीपेंद्र सिंह हुड्डा बोले  मेरा लक्ष्य बीजेपी को हरियाणा से उखाड़ फेंकना है
Haryana Lok Sabha Elections: कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा का हरियाणा के मुख्यमंत्री के तौर पर देखा जा रहा है। (Express Photo/ Parveen K Dogra)
Advertisement

Haryana Lok Sabha Elections: हरियाणा में कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा राज्य के भावी मुख्यमंत्री के तौर पर देखा जा रहा है। यह कांग्रेस नेता हरियाणा में काफी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच उभर कर सामने आए हैं। जहां बीजेपी एक दशक से सत्ता पर काबिज है। इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक इंटरव्यू के दौरान तीन बार के रोहतक सांसद ने कहा कि वह किसी भी पद के दावेदार नहीं हैंष उनका लक्ष्य लोकसभा चुनाव और हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को हराना है। आइए जानते हैं दीपेंद्र सिंह हुड्डा से बातचीत की प्रमुख बातें।

क्या आप भी इस बात से सहमत हैं कि रोहतक लोकसभा सीट पर आपके और भाजपा के मौजूदा सांसद अरविंद शर्मा के बीच मुकाबला कड़ा है?

दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि रोहतक में कांग्रेस की बड़ी जीत होने जा रही है। कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटें भी जीतने जा रहा है।

Advertisement

आप भाजपा के खिलाफ किसानों की नाराजगी पर कैसे भरोसा कर रहे हैं?

भाजपा सरकार ने किसानों समेत सभी वर्गों के साथ अन्याय किया है। इसका असर पूरे हरियाणा में है। किसानों और अन्य वर्गों ने हरियाणा में भाजपा को सत्ता से बाहर करने का फैसला किया है।

बीजेपी अपने बचाव में कहती है कि प्रदर्शनकारी किसान पंजाब से थे और हरियाणा के किसान सरकार से खुश हैं। क्या ऐसा ही है?

नतीजे आने के बाद आपको जवाब मिल जाएगा।

हरियाणा में आप किस नतीजे की उम्मीद कर रहे हैं?

कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन सभी 10 में से 10 सीट जीतेगा।

Advertisement

टिकट बंटवारे को लेकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा खेमे के बीच स्पष्ट विभाजन देखा गया है। क्या आपके पिता शैलजा के लिए प्रचार करेंगे?

हम हरियाणा में सभी 10 उम्मीदवारों का समर्थन कर रहे हैं। चूंकि कांग्रेस आलाकमान ने हुड्डा जी के नेतृत्व और टिकट वितरण के साथ-साथ राज्य नेतृत्व पर पूरा भरोसा दिखाया है, इसलिए हम सभी के आभारी हैं। हम शैलजा जी सहित सभी का समर्थन करने जा रहे हैं।

Advertisement

रोहतक सांसद के रूप में आपके तीन कार्यकालों के दौरान किए गए प्रमुख विकास कार्य क्या हैं?

लोग हमारे काम को याद रखेंगे। हमने रोहतक को बदल दिया और इसे राष्ट्रीय मानचित्र पर ले गए। उस दौरान शुरू की गई प्रमुख परियोजनाएं थीं 1080 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग, बहादुरगढ़ को मेट्रो रेल से जोड़ा गया, झज्जर को रेलवे नेटवर्क से जोड़ा गया, आईआईएमटी रोहतक, फुटवियर पार्क, रिलायंस, एमिटी, दो थर्मल पावर प्लांट, पैनासोनिक जैसी कंपनियों के विभिन्न निवेश , एशियन पेंट्स, मारुति, जेके सीमेंट और एनटीपीसी। कई शैक्षणिक संस्थानों ने रोहतक को एक शैक्षणिक केंद्र बनाया। आईआईएम, आईआईटी-दिल्ली, एम्स, आईएचएम और कौशल विकास विश्वविद्यालय जैसे अठारह राष्ट्रीय संस्थान रोहतक में आए।

रोहतक दिल्ली की पश्चिमी सीमा पर स्थित है, जबकि पूर्व में आपके पास नोएडा और दक्षिण में गुरुग्राम है। पश्चिमी सीमा पर आपके पास रोहतक लोकसभा क्षेत्र है। हमारी सरकार से पहले यह क्षेत्र काफी उपेक्षित था, जबकि गुरुग्राम और नोएडा आगे चल रहे थे, रोहतक छूट गया था। हमने इसे विकास के पथ पर लाने का प्रयास किया। हमारा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर होगा कि विकास के मामले में रोहतक नोएडा और गुरुग्राम के बराबर हो। मेरा मानना है कि दिल्ली से निकटता का पूरा उपयोग किया जाना चाहिए।

इस लोकसभा चुनाव को विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। क्या आप खुद को मुख्यमंत्री बनते हुए देखते हैं?

मैं किसी पद का दावेदार नहीं हूं। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं कि हरियाणा को बर्बाद करने वाली भाजपा को सत्ता से बाहर कर दिया जाए। मेरा कोई अन्य उद्देश्य नहीं है।

(प्रवीण के डोगरा की रिपोर्ट)

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो