scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हिमाचल में कांग्रेस के बागी 6 विधायकों को SC से नहीं मिली राहत, इलेक्शन कमीशन कर चुका है उपचुनाव का ऐलान

राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने के बाद स्पीकर ने छह कांग्रेस विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: March 18, 2024 14:40 IST
हिमाचल में कांग्रेस के बागी 6 विधायकों को sc से नहीं मिली राहत  इलेक्शन कमीशन कर चुका है उपचुनाव का ऐलान
कांग्रेस के बागी विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली।
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के बागी विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है। दरअसल हिमाचल प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष ने सभी बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था और इसी फैसले के खिलाफ बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। इसके अलावा कोर्ट ने विधायकों को सदन की कार्यवाही में मतदान करने या भाग लेने की अनुमति देने से भी इनकार कर दिया।

विधानसभा अध्यक्ष ने 6 विधायकों को घोषित किया है अयोग्य

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने के बाद स्पीकर ने छह कांग्रेस विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था। इन विधायकों ने राज्य विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। कांग्रेस के बागी विधायकों ने 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव में भाजपा के हर्ष महाजन के पक्ष में मतदान किया था। इसके बाद में सभी 6 विधायक पार्टी व्हिप का उल्लंघन करते हुए बजट पर मतदान से भी गायब रहे थे।

Advertisement

सभी 6 विधायकों की क्रॉस वोटिंग के कारण कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक सिंघवी राज्यसभा चुनाव में भाजपा के हर्ष महाजन से हार गए। हर्ष महाजन कभी पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के राजनीतिक सलाहकार थे लेकिन उन्होंने कांग्रेस नेता को ही हरा दिया।

जयराम ठाकुर का बड़ा बयान

देशभर में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। हिमाचल प्रदेश में 4 लोकसभा सीटें हैं और सभी पर एक जून यानी आखिरी चरण में वोटिंग होगी। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने सभी 6 विधानसभा सीटों पर एक जून को ही उपचुनाव कराने का ऐलान किया है। इसको लेकर बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बड़ा बयान दिया है।

Advertisement

जयराम ठाकुर ने कहा कि जहां एक तरफ तीसरी बार केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है, वहीं, 4 जून को हिमाचल प्रदेश में भी बीजेपी की सरकार बनेगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली सरकार अब भी अल्पमत में है। बता दें कि हिमाचल में बहुमत के लिए 36 सीटों की जरूरत है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो