scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कांग्रेस से 2500 करोड़ तक वसूल सकता है IT विभाग, कमलनाथ की भी बढ़ेंगी मुश्किलें

जांच में पता ये चला है कि पूर्व सीएम कमलनाथ से जुड़ी हुई जो कंपनी है, उससे जो भी पैसा कांग्रेस को मिला है, वो भ्रष्टाचार के जरिए हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: March 30, 2024 19:25 IST
कांग्रेस से 2500 करोड़ तक वसूल सकता है it विभाग  कमलनाथ की भी बढ़ेंगी मुश्किलें
मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ (सोर्स - ANI)
Advertisement

लोकसभा चुनाव नजदीक है और देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस इस समय कई चुनौतियों से गुजर रही है। एक तरफ इंडिया गठबंधन में कई जगह अगर उसे सीटों को लेकर समझौता करना पड़ रहा है तो दूसरी तरफ आयकर विभाग के लगातार आ रहे नोटिस की वजह से भी उसकी मुश्किलें बढ़ गई हैं। कांग्रेस जरूर आरोप लगा रही है कि साजिश के तहत पार्टी को चुनाव से ठीक पहले फंसाया जा रहा है, लेकिन दूसरी तरफ आयकर के पास पर्याप्त सबूत भी मौजूद हैं।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि आयकर विभाग कांग्रेस से कम से कम 2500 करोड़ तक वसूल सकता है। असल में आयकर विभाग का तर्क है कि 2013 से 2019 के बीच में कांग्रेस को कम से क 626 करोड़ कैश में मिले हैं। अब आरोप ये है कि क्योंकि टैक्स नहीं दिया गया, ऐसे में आयकर अब नियमों के हिसाब से वसूली करने वाला है। असल में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अप्रैल 2019 में कई ठिकानों पर सर्च किया था, तब दो कंपनियों से जुड़ी कैश रिजिप्ट मिली थीं- एक कंपनी का नाम तो Megha Engineering था तो वहीं दूसरी कंपनी तो कमलनाथ की करीबी बताई गई।

Advertisement

जांच में पता ये चला है कि पूर्व सीएम कमलनाथ से जुड़ी हुई जो कंपनी है, उससे जो भी पैसा कांग्रेस को मिला है, वो भ्रष्टाचार के जरिए है। दावा किया गया है कि एमपी में कई बड़े अधिकारियों से रिश्वत ली गई, मंत्री तक उसमें शामिल थे। आयकर के मुताबिक उनके पास इन ट्रांजेक्शन के लिंक जोड़ने के लिए पर्याप्त सबूत मौजूद हैं। न्यूज 18 के मुताबिक आयकर विभाग के पास 20 करोड़ के एक ऐसे पेयमेंट की भी जानकारी है जो सीधे कमलनाथ के जरिए AICC ऑफिस को गए हैं।

वैसे आयकर तो कानून का हवाला भी दे रहा है, उनके मुताबिक सेक्शन 13A के अंतरगत कोई भी राजनीतिक पार्टी 2000 रुपये से ज्यादा कैश में नहीं ले सकती है। लेकिन कांग्रेस के मामले में इन नियमों की अनदेखी हुई है।

अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इन कार्रवाई पर खुली चुनौती दे दी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर राहुल गांधी ने लिखा कि जब सरकार बदलेगी तो ‘लोकतंत्र का चीरहरण’ करने वालों पर कार्रवाई ज़रूर होगी! और ऐसी कार्रवाई होगी कि दोबारा फिर किसी की हिम्मत नहीं होगी, ये सब करने की। ये मेरी गारंटी है। अब यहां पर समझने वाली बात ये है कि इससे कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि उसके युवा विंग के बैंक अकाउंट फ्रीज कर लिए गए। उसके बाद अब जब आयकर का ये नोटिस आया, राहुल ने बीजेपी को खुली चुनौती दे डाली।

Advertisement

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो