scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कांग्रेस जोड़-तोड़ की कोशिश में नहीं, TMC और शिवसेना बनाना चाहते हैं सरकार, आगे क्या हो सकता है?

NDA की ओर से देश के नाम सरकार बनाने का संदेश गया और एक बार फिर नरेंद्र मोदी को पीएम बनाने की घोषणा की गई। वहीं दूसरी ओर INDIA ने सरकार बनाने और जोड़-तोड़ की कोशिश को नकार दिया और एक विपक्ष के तौर पर आगे बढ़ने का फैसला किया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: June 06, 2024 08:06 IST
कांग्रेस जोड़ तोड़ की कोशिश में नहीं  tmc और शिवसेना बनाना चाहते हैं सरकार  आगे क्या हो सकता है
विपक्षी इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे अन्य नेता (Photo by PTI)
Advertisement

लोकसभा चुनाव-2024 का परिणाम सामने है। NDA के पास 293 की संख्या के साथ बहुमत है तो वहीं विपक्षी गठबंधन INDIA के पास 234 की संख्या है। दोनों दलों की कल एक अहम बैठक हुई। NDA की ओर से देश के नाम सरकार बनाने का संदेश गया और एक बार फिर नरेंद्र मोदी को पीएम बनाने की घोषणा की गई।

Advertisement

वहीं दूसरी ओर INDIA ने सरकार बनाने और जोड़-तोड़ की कोशिश को नकार दिया और एक विपक्ष के तौर पर आगे बढ़ने का फैसला किया है। कुछ अटकलें यह भी लगी कि जहां कांग्रेस संख्याबल तलाशने की कोशिश में नहीं है वहीं शिवसेना और टीएमसी विकल्प तलाश रहे हैं।

Advertisement

INDIA की बैठक में क्या हुआ?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई विपक्षी गठबंधन की बैठाक में शामिल हुए लगभग सभी नेताओं का मानना ​​था कि जनता का जनादेश भाजपा के खिलाफ है, लेकिन तथ्य यह है कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और एनडीए के पास संख्या है, जिससे वह सरकार बना सकते हैं।

बैठक के अंत में ज़्यादातर नेताओं का विचार यह था कि इंडिया ब्लॉक को अभी इंतजार करना चाहिए। आखिर में खड़गे ने संयुक्त बयान पढ़ते हुए कहा कि हम सही वक़्त पर सही फैसला लेंगे। उन्होंने कहा, "नफरत, भ्रष्टाचार और की राजनीति को जनता ने करारा जवाब दिया है।"

बैठक के बाद इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए गठबंधन के एक नेता ने कहा, "मीटिंग में आकलन यह था कि जनादेश मोदी और उनकी नीतियों के खिलाफ़ था और उन मुद्दों के पक्ष में था जिन्हें हमने उठाया था। इसलिए लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना हमारी ज़िम्मेदारी है। लेकिन तकनीकी रूप से हमारे पास संख्या नहीं है, इसलिए हमें उचित अवसर और उचित समय का इंतज़ार करेंगे।"

Advertisement

उद्धव और ममता नहीं दिखाई दिए

विपक्षी गठबंधन INDIA की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे नज़र नहीं आए। लेकिन उनकी ओर से भेजे गए नेता मीटिंग में थे। सूत्रों ने बताया कि कुछ नेताओं का मानना ​​है कि गठबंधन को टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू के नीतीश कुमार को विपक्षी खेमे में आमंत्रित करना चाहिए। टीएमसी के अभिषेक बनर्जी ने बैठक में बताया कि भाजपा के तीन सांसद उनके संपर्क में हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो