scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CNG price in Mumbai: महंगाई का झटका! दिल्ली के बाद मुंबई में बढ़े CNG और PNG के दाम

महानगर गैस लिमिटेड मुंबई और आसपास के शहरों में खाना पकाने के लिए ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी और घरों में पाइप के जरिए प्राकृतिक गैस की खुदरा बिक्री करती है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: July 08, 2024 19:14 IST
cng price in mumbai  महंगाई का झटका  दिल्ली के बाद मुंबई में बढ़े cng और png के दाम
दिल्ली के बाद मुंबई में बढ़े CNG और PNG के दाम
Advertisement

दिल्ली के बाद इनपुट लागत में वृद्धि के कारण मुंबई में सीएनजी की कीमत में 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम और घरों में पाइप से पहुंचाई जाने वाली रसोई गैस की कीमत में 1 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। महानगर गैस लिमिटेड मुंबई और आसपास के शहरों में खाना पकाने के लिए ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी और घरों में पाइप के जरिए प्राकृतिक गैस की खुदरा बिक्री करती है। महानगर गैस लिमिटेड ने कहा कि बढ़ी हुई कीमतें 8 और 9 जुलाई की मध्यरात्रि से लागू होंगी।

Advertisement

क्यों बढ़े दाम?

कंपनी ने कहा, "सीएनजी और घरेलू पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) सेगमेंट की बढ़ती मात्रा को पूरा करने के लिए और घरेलू गैस आवंटन में और कमी के कारण एमजीएल अतिरिक्त बाजार मूल्य वाली प्राकृतिक गैस (आयातित एलएनजी) की सोर्सिंग कर रही है। इसके कारण गैस की लागत बढ़ गई है। एमजीएल ने मुंबई और उसके आसपास सीएनजी की डिलीवरी कीमत 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी की डिलीवरी कीमत 1 रुपये प्रति मानक घन मीटर बढ़ा दी है।"

Advertisement

सीएनजी की डिलीवरी कीमतें 75 रुपये प्रति किलोग्राम होंगी और मुंबई और उसके आसपास घरेलू पीएनजी की कीमत 48 रुपये प्रति एससीएम होगी। 22 जून को दिल्ली और आसपास के शहरों के लिए सिटी गैस लाइसेंस धारक इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली में सीएनजी की कीमत 1 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 75.09 रुपये कर दी। हालांकि पीएनजी दरों को नहीं बढ़ाया गया था, जिसकी कीमत 48.59 रुपये प्रति एससीएम पर बनी हुई है।

जानें कंपनी ने क्या कहा

एमजीएल कंपनी ने कहा, "उपरोक्त संशोधन के बाद भी एमजीएल की सीएनजी मुंबई में मौजूदा मूल्य स्तर पर पेट्रोल और डीजल की तुलना में क्रमशः लगभग 50 प्रतिशत और 17 प्रतिशत की बचत देती है, जबकि एमजीएल की घरेलू पीएनजी बेजोड़ सुविधा, सुरक्षा, विश्वसनीयता प्रदान करती रहती है। मामूली वृद्धि के बाद भी एमजीएल की सीएनजी और घरेलू पीएनजी की कीमतें देश में सबसे कम हैं।"

Advertisement

जमीन और समुद्र तल से पंप की गई प्राकृतिक गैस को ऑटोमोबाइल चलाने के लिए सीएनजी में बदल दिया जाता है और खाना पकाने के लिए घरों में पाइप के जरिए पहुंचाया जाता है। लेकिन राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) के घरेलू क्षेत्रों से आपूर्ति मांग के अनुरूप नहीं रही है। ओएनजीसी क्षेत्रों से निकलने वाली गैस सीएनजी मांग का 66-67 प्रतिशत पूरा करती है और बाकी का आयात करना पड़ता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो