scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Chandigarh Mayor Polls: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस-AAP मिलकर बढ़ाएंगे BJP की टेंशन! इस चुनाव के लिए किया गठबंधन, बीजेपी के लिए जीतना मुश्किल

Chandigarh Mayor Polls: चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रे,स में समझौता हो गया है।
Written by: न्यूज डेस्क
चंडीगढ़ | Updated: January 15, 2024 16:06 IST
chandigarh mayor polls  लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस aap मिलकर बढ़ाएंगे bjp की टेंशन  इस चुनाव के लिए किया गठबंधन  बीजेपी के लिए जीतना मुश्किल
Chandigarh Mayor Polls: चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने समझौता कर लिया है। (फोटो सोर्स: ANI)
Advertisement

Chandigarh Mayor Polls: लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी की टेंशन बढ़ाने के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने एक बड़ा कदम उठाया है। दोनों पार्टियों ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव साथ आकर लड़ने का फैसला किया है। समझौते के अनुसार, आप मेयर का चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस अन्य दो वरिष्ठ उप महापौर (डिप्टी मेयर) का चुनाव लड़ेगी।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन बंसल ने सोमवार को घोषणा की कि कांग्रेस वरिष्ठ उप महापौर पदों के लिए अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। आप और कांग्रेस ने पिछले महीने सीट-बंटवारे के समीकरण तय करने में विफल रहने के बाद चंडीगढ़ में मेयर चुनाव के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी।

Advertisement

पवन बंसल ने कहा कि लोकसभा बाद में आने वाले हैं कि उससे पहले निगम चुनाव आ गए। हम उसी पर चर्चा कर रहे हैं और यह निर्णय लिया गया है कि आप मेयर पद के लिए चुनाव लड़ेगी और कांग्रेस वरिष्ठ उप महापौर (डिप्टी मेयर) पद के लिए चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि इस समझौते से यह होगा कि इंडिया ब्लॉक से हमारा उम्मीदवार अच्छे बहुमत से सफल होगा। उन्होंने कहा, "राष्ट्रीय मुद्दों पर हम जानते हैं कि कांग्रेस और आप के बीच सहमति है। विभिन्न दलों के बीच बैठकें हुई हैं जिनमें सहमति बनी है। इस समय लोकतंत्र की भावनाओं को बचाने के लिए सभी एक साथ आए हैं।"

मेयर चुनाव के लिए कुल 35 पार्षद डालेंगे वोट

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में कुल 35 पार्षद वोट डालेंगे। फिलहाल बीजेपी के पास 14 पार्षद और एक सांसद का वोट है, जबकि आम आदमी पार्टी के पास 13 और कांग्रेस के पास 7 पार्षद हैं। शिरोमणि अकाली दल के पास 1 पार्षद है।

बहुमत के लिए 18 वोटों की जरूरत है, जिसमें बीजेपी के पास सबसे ज्यादा 15 वोट हैं। हालांकि, अगर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक साथ आती हैं तो उनके पास कुल 20 वोट होंगे।

Advertisement

इससे पहले दिल्ली में केजरीवाल और खड़गे की हुई थी बैठक

यह गठबंधन तब हुआ है जब AAP और कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए गठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे हैं, इससे पहले, दिल्ली में आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की बैठक हुई थी।

Advertisement

यह बैठक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई थी। बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी सांसद राघव चड्ढा भी मौजूद रहे। AAP और कांग्रेस दिल्ली, पंजाब के साथ-साथ गोवा और हरियाणा में सीटें साझा कर सकती हैं।

इस बीच, दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने रविवार को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्ष के इंडिया ब्लॉक के "अध्यक्ष" के रूप में नामित होने पर बधाई दी। दिल्ली के मंत्री ने कहा कि खड़गे एक बड़े नेता हैं और सभी गठबंधन सहयोगी उनका सम्मान करते हैं और उनकी बात सुनते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें चेयरपर्सन बनाना अच्छा संकेत है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो