होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनटी20 विश्व कप
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

India Canada Row: पन्नू की धमकी पर कनाडाई हिंदू संगठन ने ट्रूडो को लिखी चिट्ठी, हेट क्राइम घोषित करने की उठाई मांग

कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को दो बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
Updated: September 21, 2023 13:02 IST
कनाडा की संसद में बोलते प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो। (Photo- AP/PTI)
Advertisement

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत सरकार के एजेंट की संलिप्तता का आरोप लगाया था। इसके बाद से ही भारत-कनाडा के बीच राजनयिक विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। वहीं, भारत और कनाडा के बीच बढ़ती तल्खी के बीच खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने कनाडा में रह रहे हिंदुओं को देश छोड़ने की धमकी दी है।

पन्नू की धमकी को लेकर कनाडाई हिंदुओं ने ट्रूडो सरकार को चिट्ठी लिखकर आतंकी के बयानों पर चिंता जताई गई है। कनाडाई हिंदू संगठन 'हिंदू फॉरम कनाडा' ने पन्नू के बयानों पर मिनिस्टर ऑफ पब्लिक सेफ्टी डोमिनिक लेब्लेन को चिट्ठी लिखी है। इसमें जस्टिन ट्रूडो और एनडीपी नेता जगमीत सिंह से गुरपतवंत सिंह पन्नू की धमकी को हेट क्राइम घोषित करने की मांग की है।

Advertisement

कनाडाई हिंदू संगठन की ट्रूडो को चिट्ठी

पत्र में लिखा है, "कनाडा का हिंदू समुदाय गुरपतवंत सिंह पन्नू द्वारा दिए गए हालिया बयानों के संबंध में अपनी गहरी चिंताओं पर आपका ध्यान आकर्षित करने का तत्काल अनुरोध करते हैं। हम अधिकारियों से अनुरोध करते हैं कि वे इस मामले को अत्यंत गंभीरता से लें क्योंकि यह सीधे कनाडाई नागरिकों की सुरक्षा को प्रभावित करता है।"

हिंदू संगठन ने पत्र में लिखा, "पन्नू ने अपने खालिस्तानी सहयोगियों के विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया है, वे ऐसे लोगों को टारगेट करना चाहते हैं, जो उनकी विचारधारा से सहमत नहीं हैं. ऐसे में कनाडा की सरकार को इसकी गंभीरता को कम नहीं आंकना चाहिए। हमें उम्मीद है कि कनाडाई प्रशासन इस पर गंभीरता से कार्रवाई करेंगे। पत्र में यह भी सवाल उठाया गया है कि क्या पन्नू के इस बयान को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के रूप में लिया जाएगा।

Advertisement

पन्नू की कनाडाई हिंदुओं को धमकी

दरअसल, कनाडा और भारत में बढ़ते तनाव के बीच खालिस्तानी अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू ने कनाडाई हिंदुओं को भारत लौटने के लिए कहा है। वायरल वीडियो में पन्नू ने कहा, "भारत-कनाडाई हिंदुओं, आपने कनाडा और कनाडाई संविधान के प्रति अपनी निष्ठा को अस्वीकार कर दिया है। आपकी मंजिल भारत है। कनाडा छोड़ो, भारत चले जाओ।"

जस्टिन ट्रूडो के भारत पर आरोप

जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने बयान में कहा था, ‘‘कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी विदेशी सरकार की भागीदारी हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है और यह अस्वीकार्य है।’’ भारत ने ट्रूडो के आरोपों को बेतुका और निजी हितों से प्रेरित बताकर सिरे से खारिज कर दिया था। इस मामले में कनाडा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित किए जाने के जवाब में भारत ने एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया।

Advertisement
Tags :
CanadaJustin TrudeauPM Narendra Modi
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement