scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Budget 2024: अंतरिम बजट से किसी को हुई घोर निराशा तो कोई उत्साह से भर गया, जानिए अंतरिम बजट नेताओं के रिएक्शन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अंतरिम बजट पेश करने के बाद कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: February 01, 2024 13:47 IST
budget 2024  अंतरिम बजट से किसी को हुई घोर निराशा तो कोई उत्साह से भर गया  जानिए अंतरिम बजट नेताओं के रिएक्शन
अंतरिम बजट पर किसने क्या कहा? (फोटो : पीटीआई)
Advertisement

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार का आखिरी बजट पेश किया। बजट भाषण 58 मिनट लंबा था और इसमें कई ऐलान किए गए। यह अंतरिम बजट था क्योंकि अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने हैं। पूर्ण बजट नई सरकार बनने के बाद जुलाई में पेश होने की उम्मीद है। यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यकाल छठा बजट था। वित्त मंत्री ने कहा कि यह बजट महिलाओं, किसानों, गरीब वर्ग को केन्द्रित कर तैयार किया गया था। अब मोदी सरकार की ओर से पेश किए बजट पर अलग-अलग राजनीतिक प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं। जानिए किसने क्या कहा?

अंतरिम बजट पर किसने क्या कहा?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अंतरिम बजट पेश करने के बाद सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि मोदी सरकार के इस बजट में खुद की तारीफ, खुद को बधाई देने, और शब्द गढ़ने के अलावा और कुछ नहीं था। नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि वास्तविक बजट जुलाई में आएगा और उम्मीद है कि लोगों को उससे फायदा होगा, पर्यटन बढ़ेगा, उद्योग भी बढ़ेंगे और देश प्रगति करेगा।

Advertisement

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने बजट पर सवाल खड़े किए और कहा, "क्या यह बेरोजगारों को रोजगार देने वाला बजट है। यह बजट इस साल के लोकसभा चुनाव में लोगों को लुभाने के अलावा कुछ नहीं है।"

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी बजट से नाखुशी ज़ाहिर की और कहा कि यह अब तक का सबसे छोटा बजट भाषण था जिसमें कुछ भी सार्थक नहीं था। कांग्रेस सांसद ने कहा, "हमेशा की तरह बहुत सारी अलंकारिक भाषा के साथ बिना ठोस रणनीति के बजट पेश किया गया है, कई बातें उनके भाषण में अस्पष्ट थी। जिसमें आंकड़ों की कमी थी और हवा ज़्यादा थी। यह बहुत ही निराशजनक भाषण रहा।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बजट को उत्साहवादी बताया और कहा,"जो अंतरिम बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया गया है वह बहुत उत्साहजनक है और हम सभी को भविष्य के लिए बहुत आशान्वित करता है। मुझे उम्मीद है कि इससे भारतीय अर्थव्यवस्था 2027 तक 5 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ जाएगी और 2030 तक 7 ट्रिलियन डॉलर तक हो जाएगी।" केंद्रीय बजट 2024 पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि इस बजट में मध्यम वर्ग और गरीबों के लिए कुछ भी शामिल नहीं है।

Advertisement

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा ''यह अच्छा बजट है और इसका स्वागत किया जाना चाहिए। इस बजट में गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों सभी का ख्याल रखा गया है. इसका फायदा मध्य प्रदेश को भी मिलेगा।"

आप सांसद स्वाति मालीवाल ने कहा, ''यह निराशाजनक बजट है। देश में महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है लेकिन बजट में इसके बारे में कुछ भी नहीं है। यह आम जनता के लिए निराशाजनक बजट है।"

केंद्रीय मंत्री गिरिराज ने बजट को विकसित भारत की ओर एक कदम बताया और कहा,"यह बजट विकसित भारत के लिए स्थापित किए गए सभी चार स्तंभों- किसान, युवा, गरीब और महिलाओं को शामिल करता है। पीएम आवास योजना के तहत 2 करोड़ और घरों को स्वीकृत करते हुए एक निर्णय लिया गया है।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो