scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Live Updates: DPS समेत दिल्ली-NCR के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी से खलबली, यहां देखें लिस्ट

बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन स्कूलों में भी छुट्टी कर दी गई, जिनको धमकी नहीं मिली है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: May 01, 2024 14:14 IST
live updates  dps समेत दिल्ली ncr के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी से खलबली  यहां देखें लिस्ट
दिल्ली के मयूर विहार स्थित मदर मैरी स्कूल से बच्चे को लेकर जाते पैरेंट्स। (फोटो- पीटीआई)
Advertisement

राजधानी दिल्ली और नोएडा समेत एनसीआर के कई स्कूलों को बुधवार तड़के बम से उड़ाने की धमकी से खलबली मच गई। धमकी स्कूलों के ऑफिशियल ईमेल आईडी पर सुबह 4 बजे दी गई। स्कूल मैनेजमेंट ने इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी। पुलिस ने सभी स्कूलों के कैंपस को खाली कराकर गहन सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। मैनेजमेंट ने पैरेंट्स को मेसेज भेजकर बच्चों को घर ले जाने का अनुरोध किया। कुछ देर बाद स्कूलों में बच्चों को ले जाने के लिए पैरेट्स पहुंचने लगे। दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा के प्रिंसिपल ने बताया कि उनको भी ऐसा ही धमकी वाला एक ईमेल मिला है। उन्होंने छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एहतियातन उनको तुरंत घर वापस भेजना शुरू कर दिया है।

सूचना मिलते ही स्कूलों में पहुंचा बम निरोधक दस्ता

पुलिस ने मीडिया को बताया कि बुधवार की सुबह ईमेल और काल के जरिए बम होने की सूचना मिली। इसकी जानकारी होते ही मौके पर दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता और दमकल की गाड़ियां भेजी गई हैं। अफसरों के मुताबिक सभी सुरक्षा उपायों के साथ पुलिस पूरे परिसर की तलाशी कर रही है। स्कूलों को खाली करा लिया गया है। राजधानी में इस तरह की सूचनाएं पहले भी आई हैं। हालांकि अधिकतर मामलों में यह झूठी साबित हुई हैं।

Advertisement

बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन स्कूलों में भी छुट्टी कर दी गई, जिनको धमकी नहीं मिली है। ग्रेटर नोएडा के एस्टर पब्लिक स्कूल के मैनेजमेंट ने एहतियातन छुट्टी का ऐलान कर दिया।

जिन स्कूलों को धमकी मिली है, उसमें दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारका, दिल्ली पब्लिक स्कूल वसंत कुंज, दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा, दिल्ली पब्लिक स्कूल दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, डीएवी साउथ वेस्ट, मयूर विहार के मदर मैरी स्कूल, नई दिल्ली के संस्कृति स्कूल और साकेत के एमिटी स्कूल समेत नौ स्कूल शामिल हैं।

एक ही ईमेल से कई स्कूलों को भेजी गई धमकी

दिल्ली के कई स्कूलों में बम की धमकी मिलने की शुरुआती जांच में पता चला है कि मंगलवार से अब तक कई स्थानों पर एक जैसा मेल भेजा गया है। और यह एक पैटर्न पर लग रहा है। मेल में डेट लाइन नहीं लिखी है और BCC का जिक्र है। इसका मतलब है कि एक मेल कई स्थानों पर भेजा गया है। पुलिस का कहना है कि फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

Advertisement

पुलिस का कहना है कि स्कूल परिसर में बच्चों, टीचिंग, नान टीचिंग स्टाफ और मैनेजमेंट की सुरक्षा को देखते हुए पूरे परिसर में गहनता से सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। हालांकि पुलिस को अभी तक कुछ नहीं मिला है।

Advertisement

School NamesLocations
संस्कृति स्कूलचाणक्य पुरी, नई दिल्ली
मदर मैरी स्कूलमयूर विहार, पूर्वी दिल्ली
DPSनोएडा
DPSद्वारका, नई दिल्ली
DPSवसंत कुंज, नई दिल्ली
डीएवी स्कूलसाउथ वेस्ट दिल्ली
एमिटी स्कूलसाकेत, नई दिल्ली
DPSमथुरा रोड
DPSNoida sec 30
DPSGreater Noida
DAV schoolश्रेष्ठ विहार
SpringdalesPusa Road
Sri Ram world schoolDwarka
St ThomasChawla
GD GoinkaSarita Vihar
Sachdeva GlobalSchool Dwarka
DAVVikaspuri
BGS international schoolDwarka
RamjasRK Puram
NKBPSरोहिणी
Hillwoods Academyप्रीत विहार
Rayan international schoolदिल्ली
एलकॉन इंटरनेशनलमयूर विहार
Alchon public schoolमयूर विहार
St Thomasकरोल बाग
बाल भारती स्कूलपूसा रोड दिल्ली
The Sovereign Schoolरोहिणी

इससे पहले दिल्ली के चाचा नेहरू अस्पताल को मंगलवार सुबह बम की धमकी वाला ई-मेल मिला था। हालांकि जांच पड़ताल में यह फर्जी सूचना साबित हुई। पुलिस ने बताया कि एक अस्पताल कर्मी को सुबह 10 बजे ईमेल मिला, जिसके बाद ‘बम डिटेक्शन टीम’, बम निरोधक दस्ता, दिल्ली दमकल सेवा का एक दल और स्थानीय पुलिस तत्काल बच्चों के इस अस्पताल में पहुंची। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अस्पताल में तलाशी अभियान चलाया गया।

हालांकि वहां कुछ नहीं मिला। बाद में पुलिस ने इसे अफवाह घोषित कर दिया। पुलिस के अनुसार, यह किसी शातिर की साजिश थी। ईमेल भेजने वाले ने एक ही ईमेल को एक ही समय पर कई संस्थानों और सरकारी निकायों को भेजने का प्रयास किया। हालांकि कुछ ईमेल आईडी गलत मिली। अधिकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ और अन्य एजेंसियों को सूचित कर दिया गया है। वे मामले की जांच कर रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो