scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

BJP के किस सांसद ने नहीं ली ईश्वर के नाम पर शपथ? संसद के गलियारे में होती रही इस बात की फुसफुसाहट

Minister of State for Jalshakti Raj Bhushan Choudhary: जलशक्ति राज्य मंत्री राज भूषण चौधरी के ईश्वर के नाम पर शपथ न लेना सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 25, 2024 07:48 IST
bjp के किस सांसद ने नहीं ली ईश्वर के नाम पर शपथ  संसद के गलियारे में होती रही इस बात की फुसफुसाहट
Minister of State for Jalshakti Raj Bhushan Choudhary: राज्य जलशक्ति मंत्री राज भूषण चौधरी। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Minister of State for Jalshakti Raj Bhushan Choudhary: 18वीं लोकसभा का सत्र शुरू हो चुका है और कई सांसदों ने संसद सदस्य के रूप में सोमवार को शपथ भी ली। इसी में बीजेपी के एक सांसद का शपथ लेना काफी चर्चा का विषय बना रहा। नाम है राज भूषण चौधरी। जलशक्ति राज्य मंत्री राज भूषण चौधरी ने सोमवार को लोकसभा में "ईश्वर के नाम" के बजाय "सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा (Solemnly Affirm)" के साथ शपथ लेकर अपनी पार्टी के कई सहयोगियों को आश्चर्यचकित कर दिया।

बिहार के मुजफ्फरपुर से सांसद चौधरी भाजपा के एकमात्र मंत्री थे, जिन्होंने अपनी शपथ में ईश्वर का जिक्र नहीं किया। संसदीय शपथ के अनुसार, सांसद या तो "भगवान के नाम पर शपथ ले सकते हैं" या "सत्यनिष्ठा की प्रतिज्ञा (Solemnly Affirm)" कर सकते हैं कि वे कानून द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा रखेंगे।

Advertisement

संसद के गलियारे में कानाफूसी यह थी कि चौधरी ने "एक समाजवादी" या "एक कम्युनिस्ट" के रूप में शपथ ली, जो अपनी शपथ में भगवान का जिक्र नहीं करते।

बता दें, नई सरकार में 72 सांसदों को मंत्री बनाया गया है। इनमें बिहार के मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के राजभूषण चौधरी को भी नई मोदी सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया है। 46 वर्षीय डॉक्टर राज भूषण चौधरी ने कांग्रेस के अजय निषाद को करीब 2,34,927 वोटों से हाराया है।

चुनाव आयोग के आंकड़ें के मुताबिक, बीजेपी के राजभूषण चौधरी को 6,19,749 वोट मिले हैं, जबकि अजय निषाद 3,84,822 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे। राजभूषण चौधरी बिहार में सबसे अधिक वोटों के अंतर से चुनाव जीतने वाले पहले नेता बनकर उभरे हैं। इस लोकसभा चुनाव में इनसे अधिक वोटों के अंतर से किसी भी नेता ने बिहार में चुनाव नहीं जीता है।

Advertisement

कौन हैं राजभूषण चौधरी?

राजभूषण चौधरी का जन्म चार जुलाई 1977 को बेगूसराय में हुआ था। वो ग्रेजुएट पास हैं और एक डॉक्टर भी हैं। बेगूसराय के कुंभी से मैट्रिक की परीक्षा पास कर समस्तीपुर के हसनपुर कॉलेज से इंटर किया। इसके बाद धनबाद के पाटलिपुत्रा मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया, फिर दरभंगा मेडिकल कॉलेज से एमडी की डिग्री ली।वो दरभंगा मेडिकल कॉलेज में सीनियर रेजिडेंट भी रहे।

Advertisement

डॉ. राजभूषण चौधरी निषाद कुछ महीने पहले ही वीआईपी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे और बीजेपी ने उन्हें टिकट दिया। चुनाव में उन्होंने शानदार जीत हासिल की। वो मल्लाह जाति से हैं। यही वजह है कि केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें मंत्री बनाकर इनाम दिया है।

राजभूषण निषाद मुजफ्फरपुर के सकरा के पिलखी से ताल्लुक रखते हैं। डॉक्टरी के अलावा षाद विकास संघ से भी लंबे समय से जुड़े हुए हैं। वो 2017 में यह मुकेश सहनी के संपर्क में आए और राजनीति में आगे बढ़े।

चुनाव आयोग को दिए अपने हलफनामें के मुताबिक, उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। उनके पास 5.5 करोड़ की देनदारी है। राज भूषण चौधरी के पास कुल संपत्ति 16.7 करोड़ रुपये है, जिसमें 4.5 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 12.2 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो