होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

सरकार से लेकर संगठन तक में होंगे बड़े बदलाव, चुनावी नुकसान पर मंथन के बाद बीजेपी करेगी डैमेज कंट्रोल

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को बड़ा चुनावी झटका लगा है, जिसके बाद पार्टी भविष्य के लिहाज से राज्य सरकारों और अपने संगठन में बड़े बदलाव कर सकती है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: July 05, 2024 14:01 IST
बीजेपी अब करेगी बड़े बदलाव (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में कुछ राज्यों में बीजेपी का प्रदर्शन उम्मीद से विपरीत बेहद ही खराब रहा है, जिसमें यूपी से लेकर हरियाणा, राजस्थान और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य शामिल है। ऐसे में पार्टी ने कई राज्यों में समीक्षा बैठक की है। इसमें सांसदों और विधायकों के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध किया है। इसके अलावा सगंठन के तौर पर तरीकों से लेकर टिकट बंटवारे को लेकर भी कार्यकर्ताओं ने नाराजगी जताई है। ऐसे में बीजेपी इन सारे मुद्दों को संज्ञान में ले रही है।

जानकारी के मुताबिक बीजेपी की समीक्षा बैठक में दूसरे दलों से आए नेताओं को जरूरत से ज्यादा तरजीह देना और मूल काडर की नाराजगी भी एक बड़ी वजह बन गई है। ऐसे में अब संभावनाएं है कि जल्द ही पार्टी के अंदर बड़े बदलाव हो सकते हैं। बता दें कि इस बार बीजेपी को 63 सीटों का नुकसान हुआ है और पार्टी को बहुमत के लिए गठबंधन के सहयोगियों तक की जरूरत पड़ गई है।

Advertisement

यूपी में हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

नुकसान यूपी में हुआ, जहां पार्टी को वोट प्रतिशत 49.98 से घटकर 41.37 प्रतिशत पर आ गया था। यूपी में बीजेपी को हुए नुकसान को लेकर हुई समीक्षा बैठक में पार्टी के नेताओं ने राज्य से लेकर केंद्र तक की खामियां गिना दी है। इतना ही नहीं नेताओं ने आग्रह किया है कि नुकसान के लिए जिम्मेदार उन सभी बिंदुओं पर तत्काल निर्णय लिए जाएं।

यूपी के नेताओं ने चुनाव में नुकसान को लेकर कहा कि अगर इन मुद्दों को अभी हल नहीं किया गया तो 2027 के विधानसभा चुनाव में पार्टी की स्थिति यूपी में खराब हो सकती है। नेताओं ने मांग की है कि दूसरे दलों से आने वाले नेताओं को तरजीह दी जाए लेकिन अपने नेताओं को नजरंदाज न किया जाए। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि यूपी के कोटे से मोदी सरकार में जिन 11 नेताओं को मंत्री पद दिया गया है, उनमें से मूल काडर के नेता केवल तीन ही हैं।

इन राज्यों में भी हैं बड़ी चुनौती

सूत्रों का यह भी कहना है कि अभी कार्यकर्ताओं में शिथिलता आ सकती है। ऐसे में जल्द से जल्द पार्टी खामियों को दूर करने पर काम कर सकती है, अगर ऐसा नहीं हुआ तो 2027 के विधानसभा चुनाव में काफी मुश्किल हो सकती है। यूपी की तरह ही हरियाणा, महाराष्ट्र राजस्थान में भी समीक्षा रिपोर्ट बीजेपी के लिए अच्छी नहीं रही है। पूर्वोत्तर की विभिन्न घटनाओं को ठीक तरह से न हल कर पाने के चलते पार्टी को नुकसान हुआ है पश्चिम बंगाल में टीएमसी से पीड़ित कार्यकर्ताओं की चिंता न करना भी बीजेपी को झटका देने वाला साबित हुआ है।

संभावनाएं है कि पार्टी सभी राज्यों की रिपोर्ट्स सामने आ जाने के बाद संगठन से लेकर राज्य सरकारों से तक में बड़े बदलाव हो सकते हैं। कई मंत्रियों को इस्तीफा भी देना पड़ सकता है।

Advertisement
Tags :
BJPbjp mla
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement