scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

राज्यसभा चुनाव में बदले सियासी समीकरण, ओडिशा में अश्विनी वैष्णव का समर्थन करेगी BJD

अश्विनी वैष्णव का समर्थन करने का ऐलान खुद बीजू जनता दल (BJD) के नेता और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने किया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: February 14, 2024 12:24 IST
राज्यसभा चुनाव में बदले सियासी समीकरण  ओडिशा में अश्विनी वैष्णव का समर्थन करेगी bjd
ओडिशा के सीएम और बीजेडी नेता नवीन पटनायक तथा केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव। (फोटो- X, ANI)
Advertisement

Rajya Sabha Elections: ओडिशा से राज्यसभा के लिए बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को बीजेडी ने समर्थन देने का ऐलान किया है। बीजेडी न तो एनडीए का हिस्सा है और न ही यूपीए का हिस्सा है, लेकिन वह सियासी हालात को देखते हुए बीजेपी के पक्ष में समर्थन कर रही है। इसका असर लोकसभा चुनाव में भी पड़ना तय है। ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) ने घोषणा की है कि वह राज्य से बीजेपी उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव का समर्थन करेगी। राज्य के सीएम और बीजेडी के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने मीडिया को जारी सूचना में कहा है कि बीजू जनता दल (BJD) राज्यसभा चुनाव - 2024 में "राज्य के रेलवे और दूरसंचार विकास के व्यापक हित के लिए" केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की उम्मीदवारी का समर्थन करेगा।

कांग्रेस ने अभिषेक मनु सिंघवी को हिमाचल प्रदेश से बनाया उम्मीदवार

राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बुधवार को सोनिया गांधी समेत चार और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। सोनिया गांधी को राजस्थान से उम्मीदवार बनाया गया है। उनका नाम पहले से ही सार्वजनिक हो चुका था। उनके अलावा पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी को हिमाचल प्रदेश और चंद्रकांत हंडोरे को महाराष्ट्र से मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा बिहार से डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह को टिकट दिया गया है।

Advertisement

सोनिया गांधी के नामांकन में मल्लिकार्जुन और राहुल गांधी भी पहुंचे

उधर, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी बुधवार को राजस्थान से अपना नामांकन किया। नामांकन के लिए उनके साथ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा वरिष्ठ नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी साथ में जयपुर पहुंचे। उनके अलावा पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल भी नामांकन में सोनिया गांधी के साथ रहे।

इससे पहले राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने बुधवार को मध्य प्रदेश और ओडिशा से पांच अन्य उम्मीदवारों की सूची जारी की। इन उम्मीदवारों में एमपी से चार और ओडिशा से एक नाम हैं। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को ओडिशा ने पार्टी ने राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है।

Advertisement

इसी तरह केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन को एमपी से उम्मीदवार घोषित किया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश से ही उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंशीलाल गुर्जर को भी उम्मीदवार बनाया गया है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो