scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Kejriwal Arrest: केजरीवाल से पहले शराब घोटाला मामले में इन लोगों को किया जा चुका है गिरफ्तार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार हो गए है। जानें अब तक कितने लोग शराब घोटाले में फंसे।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | March 21, 2024 21:57 IST
kejriwal arrest  केजरीवाल से पहले शराब घोटाला मामले में इन लोगों को किया जा चुका है गिरफ्तार
संजय सिंह, अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया। (इमेज- पीटीआई)
Advertisement

ED Arrests Arvind Kejriwal: दिल्ली के सीएम केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली शराब घोटाले में केजरीवाल को हाई कोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद आखिरकार ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। ईडी के अधिकारी केजरीवाल के आवास पर पहुंचे और उन्हें गिरफ्तार किया। ईडी की टीम सर्च वारंट के साथ केजरीवाल के आवास पर पहुंची थी। गिरफ्तार करने से पहले अधिकारियों ने सीएम का फोन जब्त कर लिया था।

बता दें कि दिल्ली एक्साइज भ्रष्टाचार मामले में नाम आने के बाद से प्रवर्तन निदेशालय अरविंद केजरीवाल को कुल नौ बार समन भेज चुका है। लेकिन हर बार वह हाजिरी से बचते रहे। भेजे गए आखिरी समन के अनुसार, उन्हें गुरुवार को दिल्ली में ईडी कार्यालय में उपस्थित होना था। लेकिन, हमेशा की तरह इस बार भी पेशी से बचते हुए उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हालांकि, ईडी ने आखिरकार उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

Advertisement

अब तक इतने लोग फंसे

समीर महेंद्रू
पी सरथ चंद्रा रेड्डी
बिनाय बाबू
विजय नायर
अभिषेक बायनपल्ली
अमित अरोड़ा
गौतम मल्होत्रा
राजेश जोशी
राघव मगुंटा
अमन ढल
अरुण पिल्लई
मनीष सिसोदिया
दिनेश अरोड़ा
संजय सिंह (राज्यसभा सदस्य)
के कविता (तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी)

क्या था शराब घोटाला?

17 नवंबर 2021 को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली शराब नीति 2021-22 को लागू किया। नई पॉलिसी के तहत, शराब कारोबार से सरकार बाहर आ गई और पूरी दुकानें प्राइवेट हाथों में चली गई। दिल्ली सरकार का दावा था कि नई शराब नीति से माफिया राज खत्म होगा और सरकार के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी। हालांकि, ये नीति शुरू से ही सवालों के घेरे में रही है। बीजेपी नेता भी इस पर काफी आक्रामक नजर आए थे। इस पर बवाल ज्यादा बढ़ने पर 28 जुलाई 2022 को सरकार ने इसे रद्द कर दिया था। शराब घोटाले का खुलासा 8 जुलाई 2022 को दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव नरेश कुमार की रिपोर्ट से हुआ था। इस रिपोर्ट में उन्होंने मनीष सिसोदिया समेत कई बड़े नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए गए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो