scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

आजम खान, बेटे अब्दुल्ला आजम और पत्नी को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली राहत, फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में मिली थी 7-7 साल की सजा

Azam khan: सपा नेता आजम खान, बेटे अब्दुल्ला आजम और पत्नी तंजीम फातिमा को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 24, 2024 15:38 IST
आजम खान  बेटे अब्दुल्ला आजम और पत्नी को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली राहत  फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में मिली थी 7 7 साल की सजा
आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम (Source- express)
Advertisement

यूपी सरकार के पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। प्रदेश की शीर्ष अदालत ने आजम खान के साथ उनकी पत्नी तंजीम फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम को भी बड़ी राहत दी है। इसके साथ ही कोर्ट ने निचली अदालत के फैसले में आजम खान के आदेश पर रोक लगा दी है। आजम, उनकी पत्नी तंजीम और बेटे अब्दुल्ला को रामपुर की एमपी एमएलए कोर्ट ने 7-7 साल की सजा सुनाई थी।

साल 2017 में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान रामपुर की स्वार से विधायक चुने गए अब्दुल्ला आजम से जुड़ा हुआ मामला है। अब्दुल्ला आजम पर इसी विधानसभा चुनाव के दौरान लगाए प्रमाण पत्र में अपना जन्म बढ़ा कर दिखाने का आरोप था। इसी मामले को लेकर पिछले साल रामपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में सपा नेता आजम खान, उनकी पत्नी तंजीम फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम को दोषी मानते हुए 7-7 साल की सजा सुनाई थी।

Advertisement

अब्दुल्ला आजम के विधायक बनने के बाद रामपुर से वर्तमान विधायक आकाश सक्सेना ने 3 जनवरी 2019 में अब्दुल्ला के जन्म प्रमाण पत्र को लेकर मामला दर्ज कराया था। आकाश सक्सेना ने आरोप लगाया था कि अब्दुल्ला ने विधायक बनने के लिए दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाया। आकाश सक्सेना द्वारा दर्ज कराए गए मामले में जब जांच हुई तो पाया गया कि उनका जन्म प्रमाण पत्र फर्जी था।

फर्जी प्रमाण पत्र मामले में चली गई विधायकी

Advertisement

कथित जन्म प्रमाण पत्र मामले में 18 अक्टूबर 2023 को रामपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने अब्दुल्ला आजम के साथ ही उनके पिता आजम खान और मां तंजीम फातिमा को भी 7-7 साल की सजा सुनाई थी। अब्दुल्ला को सजा सुनाए जाने के बाद अब्दुल्ला आजम रामपुर की स्वार विधानसभा से भी अयोग्य घोषित हो गए।

Advertisement

आजम की सजा पर रोक

फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले को लेकर इस केस के वकील शरद शर्मा ने बताया कि कोर्ट ने आजम खान, अब्दल्ला आजम और तंजीम फातिमा की रिहाई का आदेश दिया है। इसके साथ ही आजम खान की सजा पर रोक लगा दी है। हालांकि अभी अब्दुल्ला आजम और तंजीम फातिमा को कोर्ट ने राहत देने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने 14 मई को ही सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित कर लिया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो