scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Ayodhya: राम मंदिर पर लगेगा इजरायल का एंटी ड्रोन सिस्टम, 5 किमी तक रहेगी दुश्मन पर नजर

राम मंदिर की सुरक्षा के लिए यूपी पुलिस इजरायल का एंटी ड्रोन सिस्टम खरीदने जा रही है। यह किसी भी ड्रोन के रेंज में आने पर उसे पल भर में नष्ट कर देगा।
Written by: न्यूज डेस्क
अयोध्या | Updated: January 29, 2024 08:11 IST
ayodhya  राम मंदिर पर लगेगा इजरायल का एंटी ड्रोन सिस्टम  5 किमी तक रहेगी दुश्मन पर नजर
राम मंदिर (फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)
Advertisement

अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा को लेकर पुख्ता कदम उठाए जा रहे हैं। यूपी पुलिस के स्पेशन कमांडो मंदिर की सुरक्षा में तैनात किए गए हैं। अब जल्द ही यूपी पुलिस यहां एंटी ड्रोन सिस्टम लगाने जा रही है। अयोध्या के साथ कई अन्य जगहों पर एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक यूपी पुलिस इजरायल से एंटी ड्रोन सिस्टम खरीदने जा रही है। इसकी खरीद की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

प्राण प्रतिष्ठा में भी हुआ था इस्तेमाल

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भी एंट्री ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था। तब यूपी पुलिस ने एसपीजी और एनएसजी से यह सिस्टम उधार लिया। ऐसे में यूपी पुलिस ने पहली बार इस सिस्टम को खरीदने का फैसला लिया है। इजरायल की सिस्टम की कई टेस्टिंग करने के बाद इसे फाइनल कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक यूपी पुलिस 10 एंटी ड्रोन सिस्टम खरीदने जा रही है। इन्हें अयोध्या के अलावा मथुरा, लखनऊ और वाराणसी जैसे अति संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया जाएगा।

Advertisement

क्या होगी खासियत

यह एंटी ड्रोन सिस्टम 3-5 किमी के दायरे में आने वाले किसी भी ड्रोन को पल भर में नष्ट कर देगा। इसमें किसी भी ड्रोन की पहचान करने की क्षमता है। यह लेजर आधारित एक सिस्टम है जो ड्रोन का बता लगाकर उसे नष्ट कर सकता है। सुरक्षा एजेंसियों को दुश्मन के ड्रोन की समय पर जानकारी मिल जाएगी जिससे उचित कदम उठाया जा सके। इतना ही नहीं इस सिस्टम में दुश्मन के ड्रोन को हैक करने की भी क्षमता है। इस सिस्टम के अलावा स्नाइपर्स भी तैनात रहते हैं जो किसी भी ड्रोन को निशाना लगाकर उसे गिरा सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो