scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Arvind Kejriwal Interim Bail: 'मान लीजिए कि हम आपको रिहा कर दें और आपको चुनाव में...', सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल पक्ष से इस बात को लेकर जताई आपत्ति

Arvind Kejriwal Interim Bail: अरविंद केजरीवाल की अंतरिम बेल के मामले पर आज सुनवाई पूरी नहीं हुआ। इसपर परसों फिर सुनवाई हो सकती है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
नई दिल्ली | Updated: May 07, 2024 15:05 IST
arvind kejriwal interim bail   मान लीजिए कि हम आपको रिहा कर दें और आपको चुनाव में      सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल पक्ष से इस बात को लेकर जताई आपत्ति
केजरीवाल मामले में आज नहीं आया कोई आदेश (PTI)
Advertisement

Arvind Kejriwal Interim Bail: मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में आज कोई फैसला नहीं दिया है। सुप्रीम कोर्ट की बेंच दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद बिना कोई आदेश दिए उठ गई। अब इस मामले में अगली सुनवाई नौ मई को हो सकती है। आइए आपको बताते हैं कि सुप्रीम कोर्ट में अरविंद केजरीवाल की अंतरिम बेल के पक्ष औऱ विपक्ष में क्या-क्या दलीलें दी गईं।

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजीव खन्ना ने सुनवाई के दौरान कहा कि हम साढ़े बारह बजे अंतरिम बेल के सवाल पर विचार करेंगे। जिसपर सरकार की तरफ से पेश हुए ASG एसवी राजू की तरफ से आपत्ति जताई। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस खन्ना ने कहा कि वह दिल्ली के चुने हुए मुख्यमंत्री हैं। चुनाव चल रहे हैं। ये असाधारण हालात हैं। वह आदतन नहीं है...

Advertisement

जिसपर SG तुषार मेहता ने दलील दी कि हम क्या उदाहरण दे रहे हैं। क्या आम आदमी सीएम से कम महत्वपू्र्ण है। सिर्फ इसलिए कि वह सीएम हैं, कोई डेविएशन नहीं हो सकता। क्या हम राजनेताओं के लिए एक्सेप्शन बना रहे हैं? क्या चुनाव प्रचार ज्यादा महत्वपूर्ण है?

इसपर जस्टिस खन्ना की तरफ से कहा गया है कि यह अलग है। चुनाव पांच साल में एक बार आते हैं। हम इसकी प्रशंसा नहीं करते। उन्होंने यह भी कहा कि हम निश्चित ही यह नहीं चाहते कि क्राइम में लिप्त सियासतदानों को अलग तरह से ट्रीट किया जाए।

हर आदमी बराबर - SG तुषार मेहता

जिसके बाद SG तुषार मेहता ने कहा कि सवाल ये है कि आप अंतरिम जमानत दे या न दें। उन्हें छह महीने पहले बुलाया गया था, वह अपने मामले में खुद जज बन गए। अगर उन्होंने सहयोग किया होता तो शायद उनकी गिरफ्तारी नहीं होती। अब वो कह रहे हैं कि उन्हें प्रचार करना है। हर आदमी बराबर है।

Advertisement

इसके बाद जस्टिस खन्ना ने कहा कि उनकी तरफ से बड़े परिप्रेक्ष्य में तर्क आया है। बहस के दौरान जस्टिस खन्ना ने ये भी कहा कि उन्हें यह कहने का अधिकार है कि गिरफ्तारी चुनाव से ठीक पहले हुई थी।

Advertisement

जिसपर SG तुषार मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री सम्मन से बच रहे हैं... यह गलत मैसेज देगा और इससे आम आदमी निराश होगा। उन्हें प्रचार करनी की सुविधा मिलेगा। उनकी उस दलील पर जस्टिस खन्ना ने कहा कि हमें आपका आपत्ति समझ आ गई है।

इसके बाद जस्टिस खन्ना केजरीवाल पक्ष से कहते हैं कि अंतरिम बेल पर अपने तर्क तैयार कर लीजिए। हम आपको सुनेंगे। वह नौ बार समन से बचे हैं। समझे।

इसके बाद SG तुषार मेहता जस्टिस खन्ना से निवेदन करते हैं कि पहले उनसे सुना जाए।

SG तुषार मेहता की दलीलों के विरोध में केजरीवाल के वकील एएम सिंघवी ने तर्क दिए। उन्होंने कहा कि मेहता गलत धारणा पेश कर रहे हैं...ऐसी अंतरिम जमानतें शर्तों के अधीन दी जाती हैं। एलजी ने 2 हफ्ते पहले एक फाइल को इस आधार पर लौटा दिया था कि उस पर सीएम के हस्ताक्षर नहीं हैं।

इस बात पर जस्टिस खन्ना ने जताई आपत्ति

सुनवाई के दौरान जस्टिस खन्ना ने केजरीवाल पक्ष से यह भी कहा कि मान लीजिए कि हम आपको रिहा कर देते हैं, और आपको चुनाव में भाग लेने की अनुमति दे दी जाती है, तो आप आधिकारिक कर्तव्यों का पालन करेंगे...इसके व्यापक प्रभाव हो सकते हैं। इसपर सीनियर एडवोकेट ए एम सिंघवी ने कहा कि पूरा देश मुझ पर नजर रखेगा, खासकर ईडी। यह बहुत अपमानजनक होगा। 1.5 साल तक कुछ नहीं किया गया।

इसके बाद जस्टिस खन्ना ने साफ शब्दों में कहा कि हम यह स्पष्ट करते हैं कि अगर हम आपको रिहा करते हैं तो हम नहीं चाहते कि आप आधिकारिक कर्तव्यों का पालन करें। (इनपुट - लाइव लॉ)

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो