scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Amit Shah Fake Video: आरक्षण को लेकर अमित शाह के फर्जी वीडियो पर एक्शन में दिल्ली पुलिस, तेलंगाना CM को भेजा समन

Amit Shah Fake Video: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का आरक्षण को लेकर दिए गए बयान वाला एक वीडियो वायरल है, जिसे बीजेपी ने फेक बताया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 29, 2024 15:36 IST
amit shah fake video  आरक्षण को लेकर अमित शाह के फर्जी वीडियो पर एक्शन में दिल्ली पुलिस  तेलंगाना cm को भेजा समन
Lok Sabha Chunav 2024: गृहमंत्री का आरक्षण से जुड़े बयान वाला फर्जी वीडियो वायरल (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Amit Shah Fake Video: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का एक वायरल हुआ था जिसमें वे आरक्षण को खत्म करने की बात करते नजर आ रहे थे। बीजेपी और गृह मंत्रालय दोनों ने ही इस वीडियो को फेक बताया था। दोनों की ही शिकायत पर अब दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक्शन लेते हुए FIR भी दर्ज कर ली और इस मामले में दिल्ली पुलिस ने तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी को समन भेजा है।

बता दें कि अमित शाह के इस वीडियो का पहले पीटीआई ने भी फैक्ट चेक (PTI Fact Check) किया था, जिसमें इसे फेक बताया गया था। जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज होने के बाद इस वीडियो को शेयर करने वाले सोशल मीडिया यूजर्स के खिलाफ भी एक्शन लिया जा सकता है। तेलंगाना सीएम ने भी इस वीडियो को शेयर किया था, जिसके चलते पुलिस ने उन्हें 1 मई को पेश होने के लिए समन भेजा है।

Advertisement

दिल्ली पुलिस की FIR में अमित शाह के इस फेक वीडियो को फैलाने वाले सभी लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल साइबर विंग ने IPC की धारा 153/153A/465/469/171G और IT एक्ट की धारा 66C के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।

दिल्ली पुलिस ने जारी किया सख्त फरमान

तेलंगाना के सीएम पर आरोप है कि उन्होंने इस वीडियो के साथ छोड़छाड़ भी की है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस का सीधे तौर पर कहना है कि गृहमंत्री के वीडियो के मामले में जिस किसी की भी संलिप्तता है, या उसने वीडियो के साथ एडिटिंग के जरिए छेड़छाड़ की है, उसे वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने के चलते पूछताछ की जाएगी।

Fake Video में क्या था?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस फेक वीडियो में बीजेपी नेता अमित शाह क यह कहते हुए दिखाया गया है कि मोदी सरकार बनते ही एससी-एसटी और ओबीसी के आरक्षण को खत्म कर दिया जाएगा। वहीं असल में केंद्रीय गृह मंत्री ने सरकार बनते ही मुस्लिम समुदाय को दिए जा रहे आरक्षण को हटाने की बात कही थी।

Advertisement

गौरतलब है कि हाल ही में कर्नाटक सरकार ने मुस्लिमों को ओबीसी सूची में शामिल करने का फैसला लिया था, जिसको लेकर बीजेपी कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर हमलावर है।

Fake Video पर आया था अमित शाह का बयान

इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री ने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में कहा था कि राहुल गांधी और कांग्रेस आरक्षण को लेकर देशवासियों को गुमराह कर रही है। कांग्रेस ने तुष्टिकरण के लिए कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में अल्पसंख्यकों को आरक्षण देकर एवं जामिया और AMU जैसी संस्थाओं में SC-ST और OBC को वंचित रखकर आरक्षण खत्म करने का प्रयास किया है।

इस दौरान अमित शाह ने यह भी कहा था कि जब तक बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं, तब तक कांग्रेस आरक्षण को हाथ तक नहीं लगा पाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो