scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

'तो हम नहीं लेंगे शपथ…', अकबरुद्दीन ओवैसी के प्रोटेम स्पीकर बनने पर भड़के BJP विधायक, टी राजा बोले- कांग्रेस का असली चेहरा दिख गया

Akbaruddin Owaisi Appointed Telangana Pro-tem Speaker: असदुद्दीन ओवैसी को तेलंगाना विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। बीजेपी विधायक टी राजा ने इसका विरोध किया है। उन्होंने कहा कि अगर ओवैसी शपथ दिलाएंगे तो वह शपथ नहीं लेंगे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Kuldeep Singh
Updated: December 09, 2023 13:18 IST
 तो हम नहीं लेंगे शपथ…   अकबरुद्दीन ओवैसी के प्रोटेम स्पीकर बनने पर भड़के bjp विधायक  टी राजा बोले  कांग्रेस का असली चेहरा दिख गया
असदुद्दीन ओवैसी को तेलंगाना विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। (ANI)
Advertisement

तेलंगाना में एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन ओवैसी (Akbaruddin Owaisi) को राज्य विधानसभा (Telangana Assembly) के पहले सत्र के लिए प्रोटेम स्पीकर (Pro-tem Speaker) नियुक्त किया गया। राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन की ओर से नियुक्ति के बाद एआईएमआईएम विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली। इस शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी विधायक टी राजा सिंह शामिल नहीं हुए। गोशामहल से बीजेपी के निर्वाचित विधायक टी राजा सिंह विधायक पद की शपथ नहीं लेंगे। उन्होंने शपथ का बायकॉट करने का फैसला अकबरुद्दीन ओवैसी के चलते लिया है।

कौन होता है प्रोटेम स्पीकर?

संविधान के अनुच्छेद 188 के तहत निर्वाचित सदस्य प्रोटेम स्पीकर से शपथ लेते हैं और उस पर हस्ताक्षर करते हैं। प्रोटेम स्पीकर सदन का एक अस्थायी अधिकारी होता है। इसका काम नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाया और एक आधिकारिक स्पीकर का चुनाव होने तक तक विधानसभा सत्र का संचालन करना होता है। जैसे ही विधानसभा के स्थाई अध्यक्ष का चुनाव होता है तो प्रोटेम स्पीकर का पद अपने आप खत्म हो जाता है। चंद्रयानगुट्टा से विधायक नवनियुक्त विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

Advertisement

बीजेपी विधायक ने जताया विरोध

बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने कहा कि वह विधायकों के साथ शपथ नहीं लेंगे। टी राजा सिंह ने आरोप लगाया कि सीएम ए रेवंत रेड्डी भी अपने पूर्ववर्ती की तरह एआईएमआईएम से डरते थे और इसलिए उन्होंने अकबरूद्दीन को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया। उन्होंने कहा कि बहुत दुर्भाग्य की बात है नई सरकार का नया कांग्रेस का मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के बनने के बाद उनका असली चेहरा सामने आया है। रेवंत रेड्डी कहते थे कि एएमआईएम, बीजेपी और बीआरएस एक हैं। आज जनता का पता चल गया है कि कौन किसके साथ है?

टी राजा सिंह ने कहा कि अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। जो नेता 15 मिनट में 100 करोड़ हिंदुओं को मारने की बात कहता है, उससे मैं शपथ नहीं लूंगा। हम लोग इस बायकॉट का विरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि अगले दिन जो नया पूर्णकालिक स्पीकर बनेगा, हम उसके कैबिन में जाकर शपथ लेंगे। बता दें कि अकबरुद्दीन ओवैसी 6वीं बार विधायक बने हैं। प्रोटोकॉल के मुताबिक सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो