scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सेना भी कर रही अपना सर्वे, क्या अग्निवीर योजना को लेकर होने वाला है बड़ा फैसला?

अब पता चला है कि देश की सेना भी एक इंटर्नल सर्वे कर रही है, अग्निवीर योजना में क्या सुधार किया जा सकता है, इसे लेकर कई तरह के सवाल-जवाब किए जा रहे हैं।
Written by: Amrita Dutta | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: May 23, 2024 10:01 IST
सेना भी कर रही अपना सर्वे  क्या अग्निवीर योजना को लेकर होने वाला है बड़ा फैसला
अग्निवीर योजना का होगा सर्वे
Advertisement

देश में जब से अग्निवीर योजना लागू हुई है, इस पर जमकर बहस देखने को मिल रही है। आलम ये है कि इंडिया गठबंधन ने तो चुनावी मौसम में इस योजना को ही खत्म करने की कसम खा ली है। राहुल गांधी तो दो टूक कह चुके हैं कि हम इस योजना को सत्ता में आते ही कूड़ेदान में फेंक देंगे। अब पता चला है कि देश की सेना भी एक इंटर्नल सर्वे कर रही है, अग्निवीर योजना में क्या सुधार किया जा सकता है, इसे लेकर कई तरह के सवाल-जवाब किए जा रहे हैं।

Advertisement

अग्निवीर को लेकर सर्वे

बताया जा रहा है कि आर्मी इस समय अलग-अलग वर्गों से बात कर अग्निवीर योजना को डीकोड कर रही है, उसकी सफलता और चुनौतियों को समझने का प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में भर्ती करवाने वाले अधिकारियों से बात की जा रही है, आर्मी के कमांडरों से भी सवाल-जवाब हो रहे हैं। इसके ऊपर 10 सवालों का एक Questionnaire भी तैयार किया गया है जो अलग-अलग पदों के अधिकारियों को दे दिया गया है।

Advertisement

क्या सवाल पूछे जा रहे?

एक बड़ा सवाल ये भी है कि जो अग्निवीर ज्यादा फिट हैं या फिर सेना के जवाव जो पुराने तरीके से चुनकर आए हैं। उस आधार पर ही आगे कोई बड़ा फैसला लेने की बात हो रही है। इसके ऊपर ये भी समझने की कोशिश हो रही है कि अग्निवीरों में असल में सेना में शामिल होने को लेकर कितना उत्साह है, क्या सही में वे देश सेवा में विश्वास रखते भी हैं? उनके इस जज्बे को भी जानना भी सेना ने परफॉर्मेंस के लिहाज से जरूरी मांगा है।

अब शुरुआत में अग्निवीर योजना क्योंकि सिर्फ चार साल के लिए है, ऐसे में सर्वे ये सवाल भी रखा गया है कि चार साल पूरे होने के बाद अग्निवीरों को क्या करना है? वे आगे भी सेना में रहना चाहते हैं या फिर किसी नौकरी में चले जाएंगे? उन्हीं अग्निवीरों से ये सवाल भी पूछा जाएगा कि क्या वे अपने दूसरे साथियों को ये ज्वाइन के लिए के लिए प्रोत्साहित करने वाले हैं या नहीं?

Advertisement

अब तक कितने अग्निवीर?

जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक अग्निवीर योजना के तहत 40 हजार युवाओं ने अपनी ट्रेनिंग पूरी की है। इस समय नेवी में 7385 अग्निवीर हैं, वायुसेना में 4955 अग्निवीर चल रहे हैं। लेकिन इस योजना को लेकर असमंजस का माहौल भी है, चुनावी मौसम में तो ये बड़ा मुद्दा बन चुका है।

Advertisement

राहुल का अग्निवीर पर हमला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक रैली में कहा कि इस अग्निवीर को ना शहीद का दर्जा मिलेगा, ना पेंशन मिलेगी, ना कोई सुविधा मिलेगी, ना कैंटीन मिलेगी। यह योजना नरेंद्र मोदी की योजना है। यह सेना की योजना नहीं है। सेना इसे नहीं चाहती है। यह पीएमओ से योजना बनाई गई है तो मैं पहली बात आपको कहना चाहता हूं कि इंडिया की सरकार आएगी तो हम अग्निवीर योजना को उठाकर कूड़ेदान में फेंक देंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो