scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मध्य प्रदेश: हरदा की पटाखा फैक्ट्री में कई धमाके, 10 KM तक सुनाई दी आवाज, आसपास के मकान कराए गए खाली, 11 की मौत, 60 घायल

हरदा में पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ है। यह फैक्ट्री शहर के बाहर स्थित है। हादसे में घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
Updated: February 06, 2024 16:40 IST
मध्य प्रदेश  हरदा की पटाखा फैक्ट्री में कई धमाके  10 km तक सुनाई दी आवाज  आसपास के मकान कराए गए खाली  11 की मौत  60 घायल
 सीएम मोहन यादव ने घटना के बारे में केंद्र को जानकारी दी (ANI)
Advertisement

मध्य प्रदेश के हरदा स्थित पटाखा फैक्ट्री में धमाके के बाद लगी आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। इस धमाके में अभी तक 11 लोगों की मौत की खबर है जबकि 60 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। हादसे में घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घटना की जानकारी केंद्र सरकार को दी है और इस संबंध आला अधिकारियों के साथ मीटिंग की है। सीएम मोहन यादव ने पीड़ित परिवारों के लिए चार लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है और कहा है कि घायलों का फ्री इलाज किया जाएगा।

PM ने भी जताया दुख,  दो लाख मदद का किया ऐलान

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी हरदा में हुए हादसे पर दुख जताया है। PMO ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण हुई लोगों की मृत्यु से व्यथित हूं। उन सभी के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। जो घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हों। स्थानीय प्रशासन सभी प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है। प्रत्येक मृतक के परिजनों को PMNRF से 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। घायलों को पचास हजार रुपये की मदद की जाएगी।"

Advertisement

अब तक क्यों नहीं बुझायी जा सकी आग

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पटाखा फैक्ट्री से फैली आग आसपास के घरों में भी फैल गई, इसी वजह से यहां स्थिति को काबू पाने में दिक्कतें आ रही हैं। इस समय दमकल की गाड़ियां मौजूद हैं और स्थिति पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं। पड़ोस के जिलों से भी फायर बिग्रेड की गाड़ियों को बुलाया गया है। प्रशासन के आला अधिकारी भी घटना स्थित पर मौजूद हैं। कहा जा रहा है कि कई मजदूर अभी भी पटाखा फैक्ट्री में फंसे हुए हैं।

घटना स्थल पर पहुंचे एमपी सरकार के मंत्री उदय प्रताप सिंह ने बताया कि उन्होंने कलेक्टर से बात की है। घायल लोगों को होशंगाबाद और भोपाल शिफ्ट किया जा रहा है। अभी तक छह लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। एसडीआरएफ की टीम एडीजी के नेतृत्व में मौके पर मौजूद है। करीब 60 लोग घायल हैं।

लगा भूकंप आ गया हो

न्यूज एजेंसी ANI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, हरदा के बैरागढ़ गांव में मगरधा रोड पर अवैध रूप से संचालित फैक्ट्री में हुए धमाकों की वजह से सुबह 11:30 बजे आग लग गई। धमाके इतने पावरफुल थे कि फैक्ट्री के आसपास के मकानों और दुकानों के शीशे टूट गए। स्थानीय लोगों ने बताया कि धमाके की वजह से उन्हें ऐसा लगा कि भूकंप आ गया हो।

Advertisement

कंपनी के अंदर और बाहर अफरातफरी का माहौल

लोकल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस हादसे में घायल होने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो सकता है। फैक्ट्री में हुए धमाकों की वजह से आसपास के मकानों में दरारें आने की भी खबर है। जिस कंपनी में धमाका हुआ, वजह हरदा के मगरघा रोड पर स्थित है। इस कंपनी में सुबह के समय धमाके हुए और इसके बाद आग ने विकराल रूप ले लिया और कंपनी के अंदर और बाहर अफरातफरी मच गई। कंपनी में हुए हादसे के धमाके की आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। इसी वजह से शहर के घंटाघर के आसपास मौजूद पुरानी इमारतों में दरार आने की भी खबर है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो