होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Morning Mantra: आपको भी लगती है बहुत ज्यादा गर्मी? बॉडी को नेचुरल तरीके से कूल रखेंगे ये 2 योगासन

यहां हम आपको 2 आसान योगासन के बारे में बता रहे हैं, जिनका सुबह के समय नियमित अभ्यास करने से पूरे दिन बॉडी को कूल रखने में मदद मिल सकती है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: June 19, 2024 07:00 IST
शीतली प्राणायाम का अभ्यास शरीर के तापमान को कम कर पित्त की समस्या को दूर करने में मददगार माना जाता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

देशभर में इस समय भीषण गर्मी से लोगों के हाल बेहाल हैं। सुबह 7 बजे से ही चिलचिलाती धूप के चलते घर से बाहर कदम रखना भी मुश्किल हो जाता है। वहीं, जैसे-जैसे दिन चढ़ता है, गर्मी का प्रकोप और अधिक बढ़ने लगता है। आलम यह है कि इन दिनों रात के समय भी गर्म हवाओं से लोग परेशान रहने लगे हैं। ऐसे में सेहत पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है।

चिलचिलाती धूप में खासकर हीटवेव से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स बाहर निकलते समय हाथ, पैर, सिर को ढककर रखने और डाइट में पानी से भरपूर चीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं। हालांकि, अगर आप उन लोगों में से एक हैं, जिन्हें गर्मी का एहसास बहुत अधिक होता है तो खानपान से अलग आपको अपने लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इसी कड़ी में यहां हम आपको 2 आसान योगासन के बारे में बता रहे हैं, जिनका सुबह के समय नियमित अभ्यास करने से पूरे दिन बॉडी को कूल रखने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

शीतली प्राणायाम

शीतली प्राणायाम का अभ्यास शरीर के तापमान को कम कर पित्त की समस्या को दूर करने में मददगार माना जाता है।

Advertisement

कैसे करें शीतली प्राणायाम?

शीतकारी प्राणायाम

शीतकारी प्राणायाम भी मन और दिमाग को शांत कर बॉडी को कूल रखने में मददगार माना जाता है, साथ ही इस आसन के अभ्यास से भी पित्त की समस्या से राहत मिलती है।

कैसे करें शीतकारी प्राणायाम?

Advertisement
Tags :
heat strokeHeat waveYogaYoga benefit
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement