scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

World Vegan Day 2023: विश्व शाकाहारी दिवस क्यों मनाया जाता है? जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व

विश्व शाकाहारी दिवस को मनाने की शुरुआत सबसे पहले नॉर्थ अमेरिकन वेजीटेरियन सोसाइटी द्वारा की गई थी। इस दिन को विश्व स्तर पर मनाने के लिए 1978 में जोर दिया गया।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shahina Noor
Updated: November 01, 2023 12:09 IST
world vegan day 2023  विश्व शाकाहारी दिवस क्यों मनाया जाता है  जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व
ये दिन लोगों को पर्यावरण का बचाव करने, पशुओं का कल्याण करने और हेल्थ से जुड़े मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। pic-freepik
Advertisement

World Vegan Day 2023: आज यानि 1 नवंबर को World Vegan Day यानि विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का खास मकसद लोगों को पशु उत्पादों को छोड़ने के लिए प्रेरित करना है। इस दिन को मनाकर हम पर्यावरणीय विचारों, पशु कल्याण और व्यक्तिगत स्वास्थ्य पर जोर देते है। विश्व शाकाहारी दिवस लोगों को मैसेज देता है कि मांसाहारी फूड्स की तुलना में प्लांट बेस फूड्स का सेवन करें। इस दिन को जानवरों के जीवन को बचाने और पृथ्वी को संरक्षित करने में मदद करने के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। प्लांट बेस फूड्स मांसाहारी फूड्स की तुलना में अधिक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल होता है।

विश्व शाकाहारी दिवस को मनाने की शुरुआत सबसे पहले नॉर्थ अमेरिकन वेजीटेरियन सोसाइटी द्वारा की गई थी। इस दिन को विश्व स्तर पर मनाने के लिए 1978 में जोर दिया गया। धार्मिक ग्रंथों की बात करें तो हिंदू धर्म में मांसाहारी फूड्स का सेवन करने को मना किया गया है। पशु हत्या पाप है इसलिए मांसाहारी फूड्स को नहीं खाना चाहिए। आइए जानते हैं कि विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और महत्व क्या है। क्या सच में शाकाहारी फूड्स हमारी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं।

Advertisement

विश्व शाकाहारी दिवस 2023 का इतिहास

विश्व शाकाहारी दिवस की शुरूआत 1977 में उत्तरी अमेरिका में शाकाहारी सोसायटी द्वारा की गई थी। इस दिन की शुरुआत करने का मकसद शाकाहारी फूड्स के फायदों को जानना है और शाकाहारी फूड्स का सेवन करने पर जोर देना है। पशुओं की जिंदगी बचाने के लिए इस दिन का खास महत्व है। हर साल एक नवंबर को इस दिन को मनाने के लिए दुनियाभर के देश समर्थन करते हैं। इस दिन को 180 से ज्यादा देशों में मनाया जाता है। इस दिन को ब्राज़ील, चीन, फ़्रांस और थाईलैंड सहित कुछ देशों में राष्ट्रीय मान्यता भी प्राप्त है।

विश्व शाकाहारी दिवस 2023 का महत्व

विश्व शाकाहार दिवस का महत्व शाकाहारी फूड्स को बढ़ावा देना है। इस खास दिन को मनाकर लोगों को मैसेज दिया जाता है कि वो शाकाहारी फूड्स के महत्व को समझें और उसका सेवन करें। प्लांट बेस फूड्स के सेहत को होने वाले फायदों को बढ़ावा देने के लिए विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। ये दिन लोगों को पर्यावरण का बचाव करने, पशुओं का कल्याण करने और हेल्थ से जुड़े मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

Advertisement

इस दिन का मकसद सेहत से जुड़े सकारात्मक प्रभावों को बढ़ाना है। प्लांट बेस फूड्स आम तौर पर अधिक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। देश और दुनिया में कई संगठन और व्यक्ति इस दिन को अधिक टिकाऊ और नैतिक भोजन विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अभियान,कार्यक्रम करते हैं।

शाकाहारी फूड्स के सेहत को होने वाले फायदे

शाकाहारी फूड्स का सेवन करने से आपकी ओवर ऑल बॉडी हेल्दी रहती है। प्लांट बेस फूड्स का सेवन करने से दिल से लेकर दिमाग और स्किन तक हेल्दी रहती है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि शाकाहारी फूड्स का सेवन करने से बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है और हेल्थ में सुधार किया जा सकता है। शाकाहारी फूड्स का सेवन मोटापा को कंट्रोल करता है और दिल की सेहत में सुधार करता है। इसका सेवन करने से बीपी कंट्रोल रहता है और मानसिक हेल्थ दुरुस्त रहती है। शाकाहारी फूड्स का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो